निर्मला भूरिया लोकसभा उपचुनाव की उम्मीदवारी की दौड मे आगे , इनकार किया तो नागर सिंह

- Advertisement -

झाबुआ लाइव डेस्क । रतलाम लोकसभा उपचुनाव नवंबर मे होगा लेकिन कांग्रेस ने अपनी तैयारिया तेज कर दी है कांतिलाल भूरिया को 10 जनपथ से हरी झंडी भी मिल गई है भूरिया ने खुलकर चुनावी सभाओं भी शुरु कर दी है वही भाजपा अभी अपने पत्ते नही खोल रही है जिसके दो कारण है पहला स्वर्गीय दिलीप सिंह का 13 वी संस्कार काय॔क्रम होना ओर दूसरा प्रमुख ओर संभावित उम्मीदवार निर्मला भूरिया का शोकाकुल होना ।  लेकिन अब हालात इस तरह के हो गये है कि भाजपा उम्मीदवार के बारे मे पार्टी ओर निर्मला भूरिया से बात हो सकती है ।

निर्मला का नाम सबसे आगे ———

रतलाम लोकसभा उम चुनाव मे भाजपा की ओर से निर्मला भूरिया ही भाजपा की पहली पसंद है विगत 6 तारीख को खुद राजनाथ सिह , मुख्य मंत्री शिवराज ओर अरविंद मेनन उन्हे साफ कह गये कि स्वर्गीय दिलीप सिंह भूरिया के काम को उन्हें आगे बढाना है ओर वे इसके लिए तैयार रहे । हालांकि निर्मला भूरिया दो कारणो से यह उप चुनाव लडने से बचना चाह रही थी । पहला यह कि वे राज्य सरकार मे मंत्री बनने की संभावना देखा रही है ओर दूसरा उनका स्वास्थ्य अभी रिकवर हो रहा है लेकिन सुत्रो के अनुसार भाजपा ने उनसे कह दिया है कि उपचुनाव तो पार्टी लडती है परदे के पीछे सरकार खडी है वह भी केंद्र ओर राज्य की इसलिये चिंता ना करे ।

भील जनजाति उम्मीदवार की मजबूरी —

दरअसल भाजपा की मजबूरी यह भी है कि कांग्रेस के उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया भील जनजाति से आते है ओर झाबुआ जिले के है लिहाजा दोनो बाते पूरी करना पडेगी । यानी कोशिश यही होगी कि भील उम्मीदवार हो ओर झाबुआ से हो ताकि कांग्रेस वोटो का ध्रुवीकरण ना कर पाये ।

यह होगा भाजपा का प्लान – b —

अगर किसी कारण निर्मला भूरिया चुनाव नही लड पाती है तो भाजपा ने प्लान -बी तैयार कर लिया है जिसके तहत अलीराजपुर के विधायक नागरसिंह चौहान को उप चुनाव लगवाया जायेगा । क्योंकि उनकी छवि राक स्टार की अलीराजपुर जिले मे बन चुकी है ओर रतलाम मे तो भाजपा को वोट मिलता ही है ओर झाबुआ मे डेरा डालकर सरकार ओर मंत्री जुटेंगे । ओर नागरसिह युवा भी है ओर इस पद को डिजव॔ भी करते है । हालांकि पिछली बार नागर सिंह सांसद चुनाव लड़ने के पहले इच्छुक नही थे लेकिन इस बार वे मानसिक तौर पर तैयार है कि अगर पार्टी आदेश देगी तो चुनाव लड़ेंगे

 

यह भी है लाइन में —-

भाजपा की ओर से टिकट पाने के लिए कुछ ओर लोग भी लाइन मे है इनको उम्मीद है कि अगर भाजपा इस गाइड लाइन पर चली कि किसी विधायक को रतलाम उप चुनाव नही लडवाना है तो फिर उनकी संभावना बनती है ऐसे दावेदारों मे तीन शासकीय अधिकारी ओर तीन नेता शामिल है । शासकीय अधिकारियो में पीएचई के इ एन सी जी एस डामोर , डीएसपी शेरसिंह भूरिया ओर जज सावनसिंह शामील है । वही नेताओ में रंजना बघेल के पति मुकाम सिंह किराये , राजू डामोर एंव बहादुर सिंह भार शामिल है वही संघ का एक खेमा धार निवासी  मुकामसिंह रावत का नाम बढा रहा है । मुकामसिंह ने झाबुआ मे कुछ समय संघ का काम किया है ।

हर जिले में एक संगठन मंत्री होगा —

आगामी लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर भाजपा ने कमर संगठन स्तर पर किस ली है सूत्रों के अनुसार उप चुनाव तक भाजपा इस संसदीय क्षेत्र के तीनो जिलो मे एक एक संगठन मंत्री नियुक्त कर सकती है प्रारंभिक चर्चा मे अलीराजपुर जिले के लिऐ सुरेश आय॔ , झाबुआ जिले के IMG-20150711-WA0512-1

कांतिलाल भूरिया
कांतिलाल भूरिया
निर्मला भूरिया
निर्मला भूरिया

लिऐ विजय दुबे ओर रतलाम के लिऐ तपन जी का नाम चल रहा है ।