जनसुनवाई में फ़र्जी शिकायत करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की मांग

- Advertisement -

पियुष चन्देल, अलीराजपुर

जनसुनवाई में प्रशासन को झूठी शिकायत करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग का आवेदन आलीराजपुर जिलाधीश के नाम से एसडीएम सैयद अशफ़ाक़ अली को आज विक्रम सेन पूर्व उपाध्यक्ष नपा परिषद आलिराजपुर ने दिया।
आवेदन में प्रशासन को झूठी शिकायत करने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की गई हैं। आवेदन में बताया गया हैं, की जिले में जनसुनवाई की योंजना का क्रियान्वयन बेहतर तरिके से लोगों को इंसाफ दिलाने हेतु हो रहा हैं। वही कई लोग इससे संतुष्ट नहीं होने पर ऑनलाइन मुख्यमंत्री की म.प्र जनसुनवाई योजना में भी शिकायत फारवर्ड करते हैं, जहां से संबंधित अधिकारियों को तत्काल कडे दिशा निर्देशानुसार समय सीमा में त्वरित कार्यवाही करनी होती हैं। इस पूरी प्रक्रिया में प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी तब बड़े परेशान होते है, जब शिकायत झुठी होती हैं, या उसके कई तथ्य गलत होते हैं। वही समयसीमा में शिकायत का निराकरण नहीं होने पर शासकीय अधिकारियों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही भी उच्च अधिकारी करते है। इसका एक उदाहरण कल ही एक आईएएस अधिकारी  चंद्रमौली शुक्ला की एक वैतन वृद्धि रोकने का प्रस्ताव प्रमुख सचिव प्रमोद अग्रवाल ने जारी किया हैं।
कुछ लोग गलत शिकायते कर संबंधित व्यक्ति तथा प्रशासन को हैरान, परेशान करते है। ऐसी गलत शिकायत करने वालों के खिलाफ शासकीय स्तर पर एक्शन नहीं लिये जाने के प्रावधान से इसकी नियमितता बनी हुई हैं।
श्री सेन द्वारा जिलाधीश से इस आवेदन में मांग की गई है, की आपके कार्यालय में होने वाली जनसुनवाई में आई शिकायत तथा आलिराजपुर जिले से ऑनलाइन मध्यप्रदेश जनसुनवाई में की गई शिकायत यदि जॉच में झुठी या फर्जी तथ्यों वाली पाई जाये तो शिकायत कर्ता के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही का प्रावधान जिला स्तर पर सुनिश्चित किया जाये। इससे झुठी शिकायत कर्ताओं पर भी रोक लगेगी औंर ऐसी शिकायत में उलझा प्रशासनिक अमले का समय भी खराब नहीं होगा।

)