ग्राम पंचायत द्वारा दो वर्षों से पुलिया निर्माण की बकाया राशि नहीं दी

- Advertisement -

बुरहान बंगड़वाला, खरडू बड़ी

रामा ब्लॉक के ग्राम पंचायत धमोई में सरपंच सचिव के मनमानी के चलते ग्राम पंचायत में पुलिया निर्माण की बकाया राशि आज तक ठेकेदार को नहीं दी गई ठेकेदार ने कई बार सीएम हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई में प्रशासन से अपने हक की राशि के लिए गुहार लगाई लेकिन अभी तक ठेकेदार को पुलिया निर्माण की बकाया राशि नहीं दी गई।

पूरा मामला यह है कि कालू सिंह डामोर जो कि ठेकेदार है निवासी खरडू बड़ी का है वर्ष 2022-23 में रामा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत धमोई में एक पुलिया निर्माण का कार्य इस ठेकेदार द्वारा किया गया था जिसकी लागत 5 लाख थी जिसमें से 2 लाख के करीब की राशि ठेकेदार को दी गई इसके बाद की बकाया राशि करीबन 3 लाख के आसपास है जो की ठेकेदार अपने कार्य के बिल भी इस ग्राम पंचायत के सरपंच और मंत्री को दिए थे बावजूद इसके सरपंच मंत्री ने इसकी बकाया राशि इस ठेकेदार को नहीं दी इसके बाद करीब 6 माह बाद ठेकेदार कालू सिंह डामोर ने इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर की थी इसके बाद जनपद के अधिकारी हरकत में आए और ठेकेदार कालू डामोर से बात की उन्होंने आश्वासन दिया था कि हम आपको आपकी बकाया राशि है वह दिलवा देंगे कहा था फिर भी इसकी बकाया राशि इसे नहीं दी गई ।इसके रामा जनपद के सीईओ एवं जनपद पंचायत के अधिकारी ने शिकायतकर्ता कालू सिंह डामोर को जनपद रामा में बुलाया और उससे कहा कि सीएम हेल्पलाइन करने से क्या होगा हम आपका काम करेंगे ऐसा कहकर कालूसिंग डामोर से सीएम हेल्पलाइन हटवा दी गई थी और कहा था कि हम तुम्हारा काम दो-चार दिन में करवा देंगे जो बकाया राशि है वह आपको दिलवा देंगे। लेकिन उसके करीब चार महीने बीत जाने के बाद भी इसकी बकाया राशि नहीं दी गई तो ठेकेदार कालूसिंग डामोर ने झाबुआ कलेक्टर में जनसुनवाई में पूर्व कलेक्टर तन्वी हुड्डा को भी इसके बारे में जानकारी दी थी। बावजूद इसके ठेकेदार की राशि उसको नहीं मिली तो कालूसिंग डामोर ने पुनःपूरी शिकायत का विवरण सीएम हेल्पलाइन पर किया था इसके बाद ग्राम पंचायत धमोई में जो पहले भारत सिंह राठौड सचिव था उनकी बदली हो गई है।

जिसके बाद पुनः शिकायतकर्ता कालू सिंह डामोर ने 12 मार्च 2024 को नवागत कलेक्टर नेहा मीना को जनसुनवाई में जाकर आवेदन दिया था।फिर इसके बाद 15 मार्च को जब कलेक्टर नेहा मीणा गांव खरडू बड़ी में रात्रि चौपाल में आई थी वहाँ पर कालूसिंग डामोर द्वारा आवेदन दिया गया जिसके बाद कलेक्टर मैडम ने सीईओ मैडम को इसका निराकरण करने को कहाँ जिसके बाद आज दिनांक तक कोई निराकरण नहीं हुआ।

शिकायतकर्ता ठेकेदार कालू सिंह डामोर ने कहा कि आज 2 वर्ष हो चुके हैं हमको कार्य पूर्ण करने के आज ग्राम पंचायत धमोई के सरपंच एवं सचिव ने मिलकर मेरे 3 लाख के आसपास की राशि रोक रखी है ।मेरे द्वारा ग्राम पंचायत में बिल भी दिए गए है।मुझे भी मेरे मजदूरों को पैसा देना होता है। मजदूरों को मैं भी कहां से ला कर दूं पैसे ? मैंने कई बार सरपंच सचिव को अवगत कराया और प्रशासन को भी अवगत कराया लेकिन मेरी बकाया राशि आज तक मुझे नहीं मिली। नवीन सचिव गोयल कहता है कि तुमने सीएम हेल्प लाइन मुझे पूछ कर लगाई क्या और तुमसे जो हो वो कर लो कहाँ गया।

सवाल यह है कि जब कोई व्यक्ति सीएम हेल्पलाइन करता है जब भी इसका काम नहीं होता है और प्रशासन से गुहार लगाने के बाद भी उसे व्यक्ति का काम क्यों नहीं होता है? क्या प्रशासन इस गरीब ठेकेदार को इसकी बकाया राशि दिलाएगा यदि दिलाएगा तो कब आज उसे बात को करीबन 2 साल बीत गए हैं इन्हें भी इनके मजदूरों को पैसा देना होता है।

जनपद सीईओ संगीता गुण्डिया ने बताया कि मेरे संज्ञान में मामला आया है मेने दोनों पक्षों को बुलाया था जिसमे से शिकायतकर्ता कहीं बाहर गए थे तो नहीं आ पाए थे।फिर भी मै इस मामले को दिखवाती हूँ।