कलेक्टर ने जिले में कृषि उत्पादन बढ़ाने की दी सीख

- Advertisement -

अलीराजपुर लाइव के लिये अलीराजपुर से रिजवान खान की रिपोर्ट-
जिला सिंचाई योजना की बैठक आज कलेक्टोरेट में कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में सपन्न हुई। इस बैठक में उपसंचालक कृषि सोलंकी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन टीके परमार, सहायक संचालक उद्यानिकी त्रिलोकचन्द्र वास्कले, सहायक संचालक मस्त्य चौहान, परियोजना संचालक आत्मा मौर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर मिश्रा ने इस बैठक में जिला सिंचाई योजना के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में जल की उपलब्धता और समुचित दोहन किया जाना है। कलेक्टर मिश्रा ने जिले में इस रबी सिजन में सिंचाई का रक्बा बढ़ाने और उद्यानिकी क्षेत्र में बढोतरी तथा कृषि उत्पादन में वृद्धि करने निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने उपसंचालक कृषि को निर्देश दिए है कि वे सडक़ के आसपास के खेतों मेें कृषि प्रदर्शन प्रक्षेत्र का निर्माण करवाए, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के किसान कृषि प्रदर्शन को देखकर प्रेरणा ले सकें।
…………………………………………………..
बर्डफ्लू रोग को रोकने के लिए विशेष सतर्कता दल गठित
बर्डफ्लू रोग की रोकथाम के लिए विशेष सतर्कता के सावधानी के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक आज यहां कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। कलेक्टर मिश्रा ने जिले में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा जिला स्तरीय, खंड स्तरीय दलों की जानकारी ली। जिले में कही भी पक्षियों तथा मुर्गियों की अचानक मृत्यु होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोग शाला भोपाल भेजे जावें। जलाशयों के आस.पास आने वाले प्रवासी पक्षियों एवं वन्य पंिक्ष्यों की निगरानी एवं उनके नमूने एकत्रित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में पाली जा रही समस्त मुर्गियों का टीकारण करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में हाट-बाजारों में विक्रय के लिए पक्षियों का सतत स्वास्थ्य परीक्षण जारी रखें। इस बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. राजू रावत, डीएफओ अमित दुबे, कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन टीके परमार, सहायक संचालक मत्स्य चौहान सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।
…………………………………………………..
समीक्षा बैठक सम्पन्न
जिला योजना वर्ष 2017-18 से एवं 2019-20 तक त्रिवर्षिय योजना की। समीक्षा बैठक आज यहां कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। कलेक्टर ने इस बैठक में 35 विभागों की योजनाओं की सघन समीक्षा की और जिले में कृषि सिंचाई रकबा बढ़ाने, फलोउद्यान क्षेत्र में बढाने, दुग्ध एवं पोल्ट्री फार्म में उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास करने के निर्देश संबंधित विभाग के जिला अधिकारियों को दिए। मिश्रा ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेंवाए को निर्देश दिए है कि वे इस तरह के प्रयास करें कि जिले में 31 मार्च 2017 के बाद जिले के बाहर से दूध न बुलाना न पडे ऐसी कार्य योजना तैयार कर उसका प्रभावी क्रियान्वयन करें। कलेक्टर मिश्रा ने वन विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए महुवा उत्पादन बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश वनमंडलाधिकारी को दिए। मिश्रा ने कौशल विकास अंतर्गत पॉलोटेक्निक एवं आईटीआई व उद्योग विभाग के अधिकारियों को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर मिश्रा ने जिले में स्थित छात्रावास-आश्रमों में मूलभूत सुविधाओं पुख्ता प्रबंध करने के लिए योजना में प्रावधान करने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास तथा जिला परियोजना समन्यवन को दिये। कलेक्टर ने प्रबंधक खादी ग्रामोंद्योगए जिला आयुष अधिकारी बैठक में अनुपस्थित रहने पर नाराजगी जाहिर की और उन्हें शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस बैठक में डीएफओ अमित दुबे, प्रभारी जिपं सीईओ मगन सिंह कनेश, प्रभारी जिला योजना अधिकारी संतोष लोहारिया सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।