अब सिर्फ ” आरटीजीएस” से होंगे पंचायतों के भुगतान

- Advertisement -

झाबुआ लाइव की स्पेशल रिपोर्ट ॥ लाखों रुपये खर्च कर पंचायत चुनाव की सरपंची हासिल करने वाले सरपंचों ओर उनके साथ ग्राम पंचायत सचिवों के लिऐ भी एक बुरी खबर है पंचायतों के कामकाज को पारदर्शी बनाने के उददेश से मध्यप्रदेश शाशन के आयुक्त पंचायतराज संचालनालय भोपाल नें पंच परमेश्वर योजना को छोडकर ग्राम पंचायतों के सभी खाते बंद करने के आदेश दे दिऐ है । अब सभी पंचायतो का एक ही खाता होगा ओर सभी भुगतान ” आरटीजीएस’ जरिऐ किया जायेगा..। अब नकद , अग्रिम या चेक से भुगतान से तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है ओर कलेक्टरो के जरिऐ सभी बैंकों को आदेश दे दिऐ गये है कि पंचायतों के किसी भी चेक का भुगतान ना करे ।

इसलिए करना पड़ा फैसला

———————–

अभी तक यह देखने मे आया है कि सरपंच-सचिव मिलकर तमाम खातो मे मनमानी करते थे ओर बिना काम के राशि आहरित कर ली जाती थी इससे शाशन के साथ साथ जनता के पैसै का दुरुपयोग होता था साथ ही साथ विकास भी प्रभावित होता था । अलीराजपुर ओर झाबुआ जिले मे ही दर्जनो सरपंचों-सचिवों पर कार्रवाई हुई लेकिन शाशकीय राशि तो गबन हो ही गई ।।

अभी तक यह खाते थे

——————–

अभी तक पंचायतों मे पंच परमेश्वर, बीआरजीएफ, सव॔शिक्षा, सहित कुछ अन्य मद के खाते होते थे ओर हर मद की चेकबुक होती थी लेकिन अब एक खाता ही होगा । images

ऐसे होगा भुगतान

—————

अब चेक, नकद या अग्रिम भुगतान समाप्त कर दिऐ गये है अब सभी भुगतान चाहे वह मजदूरों का भूगतान हो या सामग्री विक्रेताओं का भुगतान हो सभी भुगतान अब “आरटीजीएस” के जरिऐ होगा । इससे आनलाइन निगरानी के साथ साथ हिसाब किताब का आर्थिक संधारण किया जा सकेगा ओर इससे पंचायतों यानी सरपंच/सचिवों की मनमानी कम हो जायेगी ।