सफाई व्यवस्था और कचरा वाहन पर हजारों खर्च के बावजूद गंदगी से पटे पड़े ग्राम के प्रमुख मार्ग

0

लवेश स्वर्णकार@रायपुरिया

रायपुरिया में सफाई व्यवस्था को लेकर नियमित सफाईकर्मी तथा कचरा वाहन ग्राम पंचायत द्वारा नियमित चलाया जाकर रोजाना घर घर से कचरा भी उठाया जा रहा है। सफाईकर्मी भी अपना काम पूरी ईमानदारी से कर रहे है। ग्राम पंचायत ने कुछ दिन पहले सफाई भी करवाई जिसे विशेष सफाई अभियान का नाम दिया गया है वहीं जनता भी अपने स्तर पर घर आंगन को रोजाना स्वच्छ बनाए हुए है।

ग्राम पंचायत भी सफाई के लिए हजारों खर्च कर रही है लेकिन बावजूद इसके ग्राम में गंदगी होना व्यवस्थाओ के संचालन में कमी का होना दर्शाता है। ग्राम के प्रमुख मार्ग पर उपज रही गंदगी व्यवस्थाओ को मुंह चिढ़ा रही है। दरअसल जामली मार्ग पर उपजी गंदगी की खबर के प्रकाशन के बाद ग्रामीण भी अब जागरूक हो रहे है और ग्राम में जगह जगह उपज रही गंदगी के फ़ोटो शोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म के जरिए हमे भेज रहे है। लिहाजा ऐसे में यहां सफाई करवाने की सख्त आवश्यकता है। ग्राम के वार्ड क्रमांक – 9 में कल्याणपुरा मार्ग पर मकानों के आगे नालियां नही होने से कई घरों का गंदा पानी सड़क पर बहता है यहां स्थित आंगनवाडी भवन के सामने आलम यह हो गया है कि यहां एक गड्ढे में गंदा पानी इकट्ठा हो रहा है जो पूरी तरह बीमारियों को न्योता दे रहा है इस गड्ढे के पास ही सरकारी अस्पताल भी है। इसी मार्ग पर करोड़ो में नीलाम हुए नवीन पंचायत काम्प्लेक्स जो कि इंदौर तक प्रसिद्ध हो चुका है वह भी गन्दगी से अछूता नही रह गया है इस काम्प्लेक्स के पीछे की स्थिति दयनीय है। पानी और कचरा एकत्रित हो चुका है ओर बदबू मार रहा है काम्प्लेक्स से इस गंदगी को हटाने की भी शिकायत ग्राम पंचायत को की जा चुकी है। लेकिन अब तक उनकी सुनवाई नही हुई है। ऐसे में यह गंदगी धीरे धीरे अब बढ़ती जा रही है यहां आम लोगो ने पेशाब घर बना लिया है खुली पड़ी इस जमीन का दुरुपयोग होने लगा है।

ग्राम में प्रमुख स्थानों पर उपजी यह गंदगी रहवासी ओर राहगीरो के लिए परेसानी का सबब बन रही है जामली रोड का आलम यह है कि यहां रायपुरिया से जामली की और जाने पर उतार और जामली से रायपुरिया की ओर आने पर चढ़ाव लगता है दिनभर सड़क पर गंदा पानी रहने से वाहन उतारते समय दो पहिया वाहन तथा पैदल राहगीर के फिसलने का डर बना रहता है। यहां पल पल दुर्घटना का अन्देशा भी बना रहता है बताया जा रहा है। जिन जिम्मेदारों को यहां व्यवस्था को सुधरना है वह इन इलाकों को राजस्व की जमीन पर होने का बताकर अपनी जिम्मेदारी से बच निकलने के प्रयास कर रहे जबकी होना यह था कि इन जिम्मेदारो को इस समस्या से राजस्व को अवगत करवाकर हल निकालना था। राजस्व के इन इलाको में बरकार यह कमियां जिम्मेदारो की निष्क्रियता के ही प्रमाण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.