ग्रामीण अंचलों से आए लोगों से एसपी ने किया संवाद, एक बुजर्ग बोला साहब थमारा नंबर आल दो

- Advertisement -

लवेश स्वर्णकार @ रायपुरिया

पुलिस अधीक्षक अगम जैन ने  रायपुरिया थाना परिसर में जन संवाद किया । थाना क्षेत्र में 118 गांव आते है जनसंवाद में ग्रामीण अंचल से बुजुर्ग आदिवासीगण बड़ी संख्या में आए थे एमपी जैन ने आदिवासी समाज मे व्याप्त कुरूतियो पर कैसे अंकुश लगाए जाए इस पर विस्तृत चर्चा की और सुझावों को नोट किया । 

चर्चा में ग्रामीणों ने एसपी को बताया की कुरूतियो को जन जागरूकता अभियान चलाया जाकर दूर करने के प्रयास किए जा सकते एसपी ने तुरंत जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दे दिये । रायपुरिया के सरपंच पति नन्दलाल निनामा ने कहा कि इन कुरूतियो का सबसे बड़ा कारण माता पिता का अपने बेटे बेटियों पर ध्यान नही देना है उन्होंने कहा कि अपना बेटा या बेटी कहा जा रहे कहा गए थे उनके दिनभर की दिनचर्या में क्या हो रहा है इसकी जानकारी माता पिता को रखना होगी दिन में एक बार अपने बच्चो से बैठकर संवाद करना चाहिए इससे भी कई तरह की कुरूतियो को दूर किया जा सकता है। एसपी जैन ने कई बुजुर्गों से उनके रीति रिवाज जाने उनकी दिनचर्या केसी होती है इस पर चर्चा की। एसपी ने बताया इस जनसंवाद का उद्देश्य आम लोगो से उनकी परेशानिया जानकर उनसे संवाद करना और समस्याओं का हल निकालना है ।  एसपी जैन ने दुर्घटनाओं से बचाव के लिए हेलमेट पहनने शराब नही पीने तथा 18 साल से कम उम्र के बच्चो को वाहन नही चलाने देने की अपील की है । एसपी ने पैसा एक्ट के माध्यम से छोटे छोटे झगड़ो को गांव में ही निपटाने की बात भी कही है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टर नही

ग्राम के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर अब कोई डॉक्टर पदस्त नही है यहां पदस्थ डॉक्टर सीता काग एमएस करने इंदौर गई ऐसे में यहां स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ रहा है वही पुलिस को भी एमएलसी आदि के लिए पेटलावद जाना पड़ता है जिसमे समय की बर्बादी ओर परेशानियों भी आ रही है। पत्रकार संघ रायपुरिया ने यहां डॉक्टर की पदस्थापना करवाने के लिए अवगत करवाया।

साहब आपका नम्बर आल दो

 एसपी के संवाद के दौरान सरल व्यवहार एक बुजुर्ग को भा गया वो संवाद के दौरान सभी से एक एक करके एक मित्र की तरह बात कर रहे थे तभी एसपी की चर्चा  के दौरान एक बूढ़े बुजुर्ग ने आदिवासी भाषा मे कह दिया साब आपका नम्बर आल दो साहब ने भी तुरंत बुजुर्ग बा कि डायरी में अपना नम्बर लिख दिया। 

यातायात जवान की मांग फिर उठी

झाबुआ चौराहे पर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए ट्राफिक जवान की तैनाती की मांग बार बार उठती है गत दिनों सरपंच होमी नन्दू निनामा तथा पंच मोहनलाल पाटीदार ने एसपी को इसके लिए आवेदन भी किया था। आज पुनः एसपी साहब को पत्रकारो के माध्यम से सरपंच पति नन्दलाल ने इस यातायात समस्या से त्वरित निदान के लिए ट्रैफिक जवान को पदस्थ करवाने की मांग दुबारा की है।