चार माह से सुरक्षित थांदला अब आया संक्रमण की जद में

May

 रितेश गुप्ता@थांदला

राजस्थान एवं गुजरात के समिपस्थ थांदला नगर जो कि कोराना की चपेट में आने सें बीते 4 माह से बचा रहा रविवार देर शाम अपने आप को बचा नही पाया। रविवार देर शाम आई कोरोना टेस्ट रिपोर्ट में 18 वर्शीय युवक एवं सिविल हास्पीटल के वार्ड बाय पॉजेटीव आये जबकि सोमवार अल सुबह आई रिपोर्ट में खाद बीज व्यापारी की रिपोर्ट पॉजिटीव आई। जिससे नगर में आये नगर में पॉजिटीव मरीजों की सख्या 24 घंटों में 3 हो गई। पहली बार आये संक्रमण की खबर फैलते ही हड़कम्प मच गया।
सभी की ट्रेवल हिस्ट्री में गुजरात
भगतिंसंह मार्ग निवासी 18 वर्षीय युवक की ट्रेवल हिस्ट्री के अनुसार वह टाईफाईड का इलाज कराने दाहोद गया था ओर जिस हास्पीटल में इलाज करवा रहे थे वहा कोरोना के कई मरीज थे। लगातार बुखार होने से परिजनों ने स्वयं जाकर बालक का कोरोना टेस्ट करवाया। व्ही एक हास्पीटल वार्ड बाय भी पॉजेटीव आये है जो कि मेघनगर तहसील के  ग्राम खच्चरटोडी के निवासी है व थांदला सिवील हास्पीटल में वार्ड बाय थे एवं नगर में दुध वितरण भी करते थे ,इनकी पत्नी दाहोद भर्ती थी जहा भी कोरोना की होने की खबर आने के बाद कोरोना टेस्ट करवाया गया जिसमें वार्ड बाय कि रिपोर्ट पॉजेटीव एवं उनकी पत्नी कि रिपोर्ट नेगेटीव आई है। सोमवार सुबह एम जी रोड पर अम्बेडकर भवन के सामने खाद बीज व्यापारी की रिपोर्ट पॉजेटीव आई जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री के अनुसार वे अहमदाबाद एवं सिहोर गये थे व कुछ दिनों से सर्दी खासी,बुखार की शिकायत थी । जिसके बाद कौरोना टेस्ट करवाया गया था।

बनाये गये कन्टेन्टमेंट झोन

पॉजेटीव रिपोर्ट आते ही प्रासन सक्रिय हो गया व रविवार देर शाम भगतसिंह मार्ग से संक्रमीत से युवक को झाबुआ के जिला अस्पताल में शीफ्ट किया गया व भगतसिंह मार्ग एवं होली चोक पर कन्टेन्मेंट झोन बनाकर परिवार के लोगो को होम क्वारंटाईन किया गया। वही सोमवार सुबह एम.जी.रोड़ पर अम्बेडकर भवन के सामने कन्टेंटमेंट झोन बनाया गया व आस पास के 8 घरों एवं दुकानों को कनटेंटमेंट झोन बनाया गया है। जहा पर पुलिस की भी तैनाति कि गई है। ज्ञात हो यहां व्यापारीक गतिविधीयों एवं अघोशीत बस एवं टेम्पो स्टेंड होने से जमकर भिड़ लगती है। वार्ड बाय के गा्रम खच्चर टोडी में भी कनटेंटमेंट झोन बनाया गया। डॉ.कमले परस्ते ने बताया कि तिनो ही पॉजेटीव मरिजों के परिवार एवं सम्पर्क में आने वाले सभी लोगों के कौराना टेस्ट किये जाएगे व इन्है रिपोर्ट ना आने तक क्वांनटाईन सेंटर में शिफ्ट किया जावेगा। ानिवार को कुल 6 सेम्पल भेजे गये थे जिनमें ये 3 पॉजीटीव आये है।

सोमवार को 28 सेम्पल लिए 3 शनिवार के पेंडिंग

थांदला चिकित्सालय के बीएमओ डॉ कमलेश परस्ते ने बताया की सोमवार को पॉजिटिव आये मरीजो के परिजन, उनके संपर्क में आए कुछ लोगो व अन्य संदिग्धों के 28 सेम्पल लिए जाकर जांच हेतु भेजे गए है। जबकि शनिवार को लिए गए 6 सैंपल में से अभी तीन की रिपोर्ट आई है 3 की आना बाकी है। जिनकी रिपोर्ट आने शेष है । बीएमओ डॉ परस्ते व डॉ मनीष दुबे का कहना है कि शुरू से अछूते इस नगर में लोगो की लापरवाही के चलते इस महामारी ने पैर पसारे है । उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि लापरवाही न बरतते हुए मास्क लगाकर रखे, शोसल डिस्टेंशन का पालन करे, भीड़भाड़ से बचे, आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकले ।

मंगलवार रहेगा लॉकडाउन

जिला कलेक्टर के आदेनुसार साप्ताहीक हाट बाजार के दिनों में हाट बाजार लगने वाले कस्बों को लॉकडाउन जारि रखा जाऐगा व बड़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर लोकडाउन ओर अधिक सख्ती से होगा व मंगलवार हाट होने से थांदला सम्पुर्ण लॉक डाउन रहेगा। एस. डी.एम.जी एस. बघेल ने नगरवासीयों से अपिल कि है कि सभी नागरिक अब सचेत रहे ,कोराना से सम्बधीत समस्त सावधनीया रखे व स्वयं को व अपने परिवार को सुरक्षीत रखें। अपने प्रतिश्ठानों पर अधिक भिड़ ना करे व मास्क व सेनेटाईजर का उपयोग करे।
फोटो

सोमवार को 28 सेम्फल लिए

थांदला चिकित्सालय के बीएमओ डॉ कमलेश परस्ते ने बताया की सोमवार को पॉजिटिव आये मरीजो के परिजन, उनके संपर्क में आए कुछ लोगो व अन्य संदिग्धों के 28 सेम्पल लिए जाकर जांच हेतु भेजे गए है, जिनकी रिपोर्ट आने शेष है । बीएमओ डॉ परस्ते व डॉ मनीष दुबे का कहना है कि शुरू से अछूते इस नगर में लोगो की लापरवाही के चलते इस महामारी ने पैर पसारे है । उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि लापरवाही न बरतते हुए मास्क लगाकर रखे, शोसल डिस्टेंशन का पालन करे, भीड़भाड़ से बचे, आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकले ।