दो राज्यों की सीमा पर होने के बाद भी जिले की इस चौकी पर नहीं बढ़ाया जा रहा पुलिस बल

20 किमी का एरिया लगता है पुलिस चौकी क्षेत्र में, करीब 50 हजार से अधिक आबादी आती है इस क्षेत्र में

- Advertisement -

अर्पित चौपड़ा, खवासा

खवासा पुलिस चौकी पुलिसबल की कमी से जूझ रही है। काम के दबाव और बड़ा चौकी क्षेत्र होने के बावजूद पर्याप्त बल नहीं होने से न केवल कार्य प्रभावित होता है वरन पुलिसकर्मियों को भी मानसिक और शारिरिक दबाव से गुजरना पड़ता है। उल्लेखनीय है कि खवासा चौकी में करीब 20 किमी का एरिया लगता है जिसमे निवास करने वाली करीब 50 हजार से अधिक आबादी की सुरक्षा इस अपर्याप्त पुलिसबल वाली चौकी के जिम्मे है। मध्यप्रदेश-राजस्थान राज्य की सीमावर्ती चौकी होने के कारण इस चौकी की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में पर्याप्त पुलिसबल का न होना क्षेत्रवासियों के साथ साथ पुलिसकर्मियों के लिए भी परेशानी का सबब बन जाता है। घटना-दुर्घटना के समय भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अत्यधिक लेखन कार्य होने के बावजूद यहां फिलहाल एक भी प्रधान आरक्षक पदस्थ नहीं है।

कार्य की अधिकता ; पुलिसकर्मियों पर प्रतिकूल असर

खवासा पुलिस चौकी प्रभारी उप निरीक्षक नवलसिंह बघेल ने बताया कि यहाँ प्रतिदिन औसतन 6-10 आवेदन-रिपोर्ट प्राप्त होते है। आवेदन एवं रिपोर्ट मिलने पर जांच हेतु मौके पर जाना होता है। पुलिसबल की कमी के कारण मौका मुआयना करने में भी देरी होती है जिससे अनुसंधान कार्य प्रभावित होते है। जानकारी के अनुसार बल की कमी के कारण यहां पदस्थ सभी कांस्टेबल प्रतिदिन रात्रि 12 से 4 तक रोड़ गश्त करते है। रात में लगातार जगने और दिन में कार्य के अधिक दबाव के चलते कई बार पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है और वे शारिरिक परेशानियां महसूस करते है।

विधायक ने लिखा पत्र

पुलिसबल की कमी और क्षेत्रवासियों की सुरक्षा को देखते हुए ग्राम पंचायत सरपंच गंगा बाई खराड़ी ने पुलिसबल बढ़ाने की मांग को लेकर क्षेत्रीय विधायक वीरसिंह भूरिया को पत्र लिख समस्या से अवगत करवाया। जिसपर तुरंत संज्ञान लेते हुए विधायक वीरसिंह भूरिया ने एक पत्र जिला पुलिस अधीक्षक अगम जैन को लिखकर खवासा पुलिस चौकी को फिलहाल पदस्थ बल के अतिरिक्त 2 प्रधान आरक्षक और 4 आरक्षक की व्यवस्था करने की मांग की है। ग्रामवासियों की भी मांग है कि आबादी और बड़े क्षेत्र को देखते हुए यहाँ तत्काल पुलिसबल बढ़ाना चाहिए। कांग्रेस के युवा नेता कमलेश पटेल ने बताया कि विधायक वीरसिंह भूरिया क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तत्पर रहते है, पुलिसबल की समस्या से अवगत करवाने पर विधायक भूरिया ने तुरंत संज्ञान लेकर एक पत्र पुलिस अधीक्षक को लिखा है, उम्मीद है पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जल्द समाधान होगा।

आंकलन करेंगे, आवश्यकता होने पर बल बढ़ा दिया जाएगा।

– अगम जैन, पुलिस अधीक्षक, झाबुआ