प्याज खरीदी पंजीयन में गिरावट दर्ज, बारिश से प्याज भीगी

May

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
प्याज खरीदी को लेकर पेटलावद क्षेत्र में दो दिनों से पंजीयन को लेकर गिरावट आई है लगातार प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई करने और जांच करने के कारण वास्तविक किसान ही अब पंजीयन के लिए पहुंच रहे है। गुरूवार को 10 किसानों ने पंजीयन करवाया वहीं शुक्रवार को 5 किसानों ने ही पंजीयन करवाया है। शुक्रवार तक 41 हजार क्विंटल प्याज की खरीदी की जा चुकी है। आने वाले दिनों में लगभग 20 हजार क्विंटल प्याज की ओर खरीदी हो सकती है। एसडीएम सीएस सोलंकी के निर्देशन में लगातार जांच की कार्रवाई चल रही है। किसानों के घरों पर पहुंच कर भौतिक सत्यापन और भूमि संबंधी सत्यापन किया जा रहा है. जिस कारण अब बाहर के किसान और जो गलत तरीके से मंडी तक पहुंच रहे थे वे किसान रुक गए है।
25 जून तक होगा पंजीयन
एसडीएम सीएस सोलंकी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्याज खरीदी के लिए 25 जून तक ही पंजीयन किया जाएगा। इसके बाद आने वाले किसानों को विशेष प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसलिए किसान परेशानी से बचने के लिए 25 जून के पहले पंजीयन करवा ले। 25 जून के बाद आने वाले किसानों की विशेष जांच की जाएगी। उनका भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके साथ ही उनके द्वारा बोए गए रकबे को भी देखा जाएगा। इसलिए प्रशासन ने कहा है कि परेशानी से बचने के लिए 25 जून तक पंजीयन करवाए।
पानी गिरने से प्याज पर असर-
शुक्रवार सुबह 4 बजे के लगभग तेज बारिश होने से मंडी में शेड के नीचे रखे प्याज को भी कुछ नुकसान हुआ है। किनारे पर रखे प्याज पर पानी की बौछारे लगी। किसानों का कहना है कि प्याज पानी से खराब नहीं होगा किंतु जब यह पानी अंदर रहेगा और उमस के कारण भाप बनेगी जिससे प्याज खराब होगा।