पेटलावद जिले की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीट ; कांग्रेस में उभरे इतने दावेदार ; बदलाव लाने के लिऐ चाहते है टिकट

- Advertisement -

झाबुआ Live =======

झाबुआ जिले कि राजनीति मे पेटलावद विधानसभा का महत्वपूर्ण स्थान होता है इस बार आदिवासीयों ओर किसानों मे फिलहाल बीजेपी विरोधी हवा है लिहाजा बदलाव लाने का दावा कर 9 उम्मीदवार कांग्रेस के पंजे का टिकट चाहते है कोन है यह महारथी देखिए इस रिपोर्ट मे । 

@ चंद्रभान सिंह भदोरिया @ चीफ एडिटर 

पेटलावद झाबुआ जिले की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीट मानी जाती है । निर्मला भूरिया यहाँ से करीब दो दशक से अधिक समय से विधायक है मूलतः भाजनाई सीट मानी जाती है क्योकि मालवा टच है लेकिन कांग्रेस ने यहाँ बीते लोकसभा उपचुनाव से हालत बदल दिये है किसान इस इलाके मे बहुत है ओर परेशान भी साथ ही पाटीदार बेल्ट भी है नतीजतन इस बार कांग्रेस की संभावनाऐ ठीक ठाक महसूस की जा रही है यही वजह है कि बडी तादात मे नेताओ ने यहाँ कांग्रेस से टिकट चाहा है । जो लोग यहाँ से दावेदारी कर रहे है उनमें से कुछ सांसद कांतिलाल भूरिया तो कुछ सिंधिया का आशीर्वाद चाह रहे है टिकट किसे मिलेगा यह तो भविष्य की बात है लेकिन जो लोग दावेदार है उनके नाम आप ओर उनका छोटा सा राजनीतिक परिचय जानिए ।

1)- कलावती भूरिया – विगत 15 साल से जिला पंचायत अध्यक्ष है पेटलावद इलाके मे भी लोकप्रिय है जिला पंचायत उपाध्यक्ष चंद्रवीरसिंह बेहद करीबी है चंद्रवीरसिंह शायद कलावती भूरिया को पेटलावद से विधायक बनवाने की इच्छा रखते है अब देखना यह है कि कलावती भूरिया को पेटलावद से टिकट मिलता है या कहीं ओर से ?

2)- वालसिंह मैडा – पूव॔ विधायक है सन 2008 में निर्मला भूरिया जब शिवराज सरकार में मंत्री थी तब उन्हे हराकर पहली बार विधायक बने थे लेकिन 2013 में निर्मला से हार गये थे । तीन साल पहले कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया से विद्रोह कर जेवियर मैडा के साथ सयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर चुके है बताते है चुपके चुपके सिंधिया दरबार मे हाजरी लगा आते है । सिंधिया ओर भूरिया से आशीर्वाद की उम्मीद है । मिलेगा या नहीं यह 200 दिन बाद तय होगा ।

3)- रुपसिंह डामोर – पूव॔ मंत्री स्वर्गीय बापूसिंह डामोर के बडे पुत्र है जिला पंचायत सदस्य है पत्नी भी सदस्य रही है । विधानसभा चुनाव पेटलावद सीट से एक बाद लडे थे मगर हार का सामना करना पडा था । अब पेटलावद इलाके मे सक्रिय बताऐ जाते है रामा ब्लाक मे अच्छी पकड लेकिन पेटलावद ब्लाक मे पकड बढानी होगी ; दो की लडाई मे तीसरे का फायदा होने की रुपसिंह को उम्मीद ।

4)- कलावती गेहलोत – रायपुरिया इलाके से जिला पंचायत सदस्य है महिला कांग्रेस में भी रही है अविवादित नेता है सांसद कांतिलाल भूरिया की गुड लिस्ट मे शामिल है निर्मला भूरिया को भी जिला पंचायत चुनाव मे कडी टक्कर दे चुकी है । पति शाशकीय सेवा मे है मिलनसार है ।

5)- सुरसिंह डामोर – वन महकमे मे पहले कर्मचारी रहे फिर अधिकारी … अधिकांश सेवा पेटलावद विधानसभा इलाके मे ही की है । रिटायरमेंट के बाद राजनीति मे हाथ आजमाना चाहते है कांग्रेस से टिकट के लिए बकायदा आवेदन किया है डीडी भी भेजा है । रामा ब्लाक के कालीदेवी के रहने वाले है सांसद कांतिलाल भूरिया से आशीर्वाद की उम्मीद वैसी ही है जैसी सबको है । इलाके मे लंबी चोडी रिश्तेदारीया उनका मजबूत पक्ष है भाजपाईयो से भी उनकी रिश्तेदारी है । बताते है सांसद कांतिलाल भूरिया के सुझाव पर ही वे कांग्रेस में शामिल हुए थे ।

6)- अकमलसिंह (मालु ) – पेटलावद इलाके मे राजनीति मे तेजी से उभरा नाम है पहली बार जिला पंचायत सदस्य के रुप मे निर्दलीय जीतकर सबको चोका दिया था इस बार भी कांग्रेस कोटे से जिला पंचायत सदस्य है । पत्नी गोपालपुरा पंचायत की लगातार तीन बार से सरपंच है । धार के कांग्रेसी दिग्गज बालमुकुन्द सिंह गोतम के करीबी है । पेटलावद इलाके की राजनीति मे स्वयं के दम पर तेजी से उभरने वाले युवा नेता माने जाते है । युवा कांग्रेसीयों की एक बडी फोज उन्हे आगे बढते देखना चाहती है ।

7)- हीरालाल डाबी – पेटलावद जनपद पंचायत के एक बार अध्यक्ष रहे है निष्ठावान कांग्रेसी है । हालांकि विगत जनपद वाड॔ का चुनाव है हार गये थे इस बार पेटलावद जनपद इलाके का विधायक होना चाहिए ऐसी मांग करते हुए खुद को दावेदार बना रहे है ।

8)- कलसिंह भूरिया – आधे कांग्रेसी ओर आधे कारोबारी है यानी पाट॔टाइम राजनीति करते है युवा है पेटलावद इलाके के एक क्षैत्र मे लोकप्रिय भी है उनके समथ॔क उनको दावेदार के रुप मे पेश कर रहे है ।

9)- बापुसिंह बिलवाल – रामा ब्लाक के ” खजुरखो” के रहने वाले है फिलहाल विधि विभाग की शाशकीय सेवा मे है छात्रसंघ की राजनीति मे सक्रिय रहे है इस बार लिखित में आवेदन टिकट के लिए किया है ओर झाबुआ के साथ साथ पेटलावद विधानसभा से भी टिकट मांगा है । पढें लिखें युवा है ओर बदलाव लाना चाहते है । उन्हे उम्मीद है कि कांग्रेस अगर उनके जैसै युवा चेहरों पर यकीन करती है तो वह नया करके बता सकते है ।

नोट- अगर आप झाबुआ अलीराजपुर जिले की सभी तरह की खबरें तत्काल अपने वाट्सएप पर चाहते है तो आप मोबाइल नंबर 9425487490 को पहले Live न्यूज नाम से सेव करें ओर तत्काल इस नंबर पर Live news लिखकर एक मेसेज कर दे आपको तत्काल ब्राड कास्ट लिस्ट में जोड लिया जायेगा ।