पत्रकारिता सामाजिक विकृतियो के नियंत्रण का सशक्त माध्यम है- निर्मला भूरिया

- Advertisement -

7 8 झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
पत्रकार समाज के महत्वपूर्ण अंग है, वे अपनी भूमिका का हमेशा पालन करते हुए नैतिक संस्कारो और मर्यादाओ को प्राथमिकता देते है। पत्रकारिता सामाजिक विकृतियो के नियंत्रण का सशक्त माध्यम है। उक्त बात विधायक निर्मला भूरिया ने रविवार को शाम 5 बजे शगुन गार्डन में कही। रविवार को यहां पेटलावद तहसील के समस्त पत्रकारों का सम्मान समारोह निर्मला भूरिया द्वारा रखा गया गया था। समारोह की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर विधिवत पूजा अर्चना कर द्विप प्रज्जवलित कर की। स्वागत भाषण मंडल महामंत्री प्रकाश मुलेवा ने दिया। इसके बाद वरिष्ठ पत्रकारों का भूरिया द्वारा फूलों की माला से स्वागत कर सम्मान पूर्वक मंच पर स्थान दिया गया।
विधायक भूरिया ने आगे कहा पत्रकारिता सभी क्षेत्रो का प्रतिनिधत्व करती है। पत्रकारों के पास अपना विवेक इस्तेमाल करने की आजादी होती है। सच को सामने लाना पत्रकार का दायित्व है और सच सभी को चूभता भी है। उन्होनें आगे कहा मै सभी पत्रकारों से एक ही बात कहना चाहूंगी कि पत्रकारों को एकता के साथ सामाजिक भलाई के लिए ऐसे ही अग्रसर रहे, मुझसे जो आपके लिए सहयोगहोगा वो मैं करूंगी। वरिष्ठ पत्रकार अनोखीलाल मेहता ने कहा सामाजिक सरोकारों तथा सार्वजनिक हित से जुड़कर ही पत्रकारिता सार्थक बनती है। सामाजिक सरोकारों को व्यवस्था की दहलीज तक पहुँचाने और प्रशासन की जनहितकारी नीतियों तथा योजनाओं को समाज के सबसे निचले तबके तक ले जाने के दायित्व का निर्वाह ही सार्थक पत्रकारिता है।
पत्रकार हरिशंकर पंवार ने कहा देश के पत्रकार संगठन को समय के हिसाब से आवश्यकता के अनुरूप ढ़लते हुए पत्रकारोसे जुड़े मुद्दो पर सहमति के आधार पर एकजुट होकर कार्य को निष्पादित करना चाहिए। इससे न केवल उनकी समस्याओ का निराकरण होगा बल्कि समाज में एक अच्छा संदेश भी जाएगा। पत्रकार मनोज जानी ने सही पत्रकार वही है जो निडर होकर लिखे पत्रकारों के लिये एकजुट होकर उनकी बेहतारी के लिये काम करें। उन्होनें पत्रकारो पर हो रहे हमलो व अव्यवाहारिक कार्यकलापो पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए पत्रकारो के हित में कदम उठाने पर भी बल दिया गया। बामनिया के पत्रकार राजेश सोनी ने भी मंच से संबोधित किया। संचालन जिलामंत्री हेमंत भट्ट ने किया। आभार मंडल अध्यक्ष शंकरलाल राठौड़ ने माना।
ये रहे मंच पर मौजूद-
पत्रकार सम्मान समारोह में वरिष्ठ पत्रकार में अनोखिलाल मेहता, सुमंतकांत शुक्ला, महेन्द्र शाह, चैनालाल गहलोत, गयारसी देवी परिहार, बंशीलाल शर्मा, रणछोड आंजना मंच पर मौजूद रहे। इसी के साथ जिला पत्रकार संघ के सरंक्षक मनोज चतुर्वेदी, जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष संजय भटेवरा, विमल मुथा, सत्यनारायण शर्मा, कमलेश बम, पेटलावद पत्रकार संघ अध्यक्ष मोहन पडियार, मनोजी जानी, विरेन्द्र भट्ट, विनोद पुरोहित, भाजपा मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र परिहार भी मंच पर मौजूद रहे।
100 से अधिक पत्रकार अभिनंदन पत्र व मोमेंटो से नवाजे गए
विधायक निर्मला भूरिया द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में 100 से अधिक पत्रकारो का सम्मान विधायक सुश्री निर्मला भूरिया ने अभिनंदन पत्र और मोमेंटो भेंट कर किया। जिसमें करड़ावद, करवड़, सारंगी, बामनिया, अमरगढ़, रामगढ़, जामली, बावड़ी, बरवेट, कोदली, नहारपुरा, रायपुरिया, घुघरी, झकनावदा, बनी, बोलासा, उमरकोट सहित कई ग्रामो के पत्रकार शामिल थे।
पत्रकार भवन बनाने की कि घोषणा-
पत्रकार सम्मान समारोह में तहसील पत्रकार संघ ने विधायक निर्मला भूरिया से मांग कि थी कि तहसील के पत्रकारो को कोई भी कार्यक्रम आयोजित करना होता है तो वे किसी प्रायवेट जगह पर कार्यक्रम आयोजित करते है। आज जगह-जगह पत्रकार भवन बन चुके है। पेटलावद तहसील में भी पत्रकारो के लिए एक भवन होना चाहिए। जिसका ज्ञापन पत्रकार संघ के अध्यक्ष मोहन पडिय़ार ने सुश्री निर्मला भूरिया को सौंपा। उस पर विधायक निर्मला भूरिया ने पत्रकारो का आश्वास्त करते हुए कहा कि वे पत्रकारो के लिए भवन बनाने के लिए जितनी भी राशि खर्च होगी वे अपनी निधि से देंगी। निर्मला भूरिया द्वारा भवन की सौगात देने के पश्चात सभी पत्रकारो ने भूरिया का 21 किलो फलो की माला से स्वागत किया। संचालन जिलामंत्री हेमंत भट्ट ने किया।