जानिए…5 की रात पेटलावद में होगा अनूठा आयोजन, जगह-जगह के रामायण प्रेमियो का होगा संगम

- Advertisement -

सलमान शैख़@ पेटलावद

धार्मिक नगरी और मां अहिल्या देवी की पावन धरा में आगामी 5 अप्रैल शुक्रवार को पूरी रात भक्ति की रंग में सारोबार नजर आएगी। स्वर्गीय मंगल भट्ट की स्मृति में हिंदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर भव्य सुंदरकांड प्रतियोगिता होने जा रही है। यह आयोजन श्री बजरंग रामायण मण्डल पेटलावद के तत्वाधान में आयोजित होगा। प्रतियोगिता में 6 पुरस्कार रखे गए है, जिन्हे नगर के गणमान्य नागरिक बाहर से आने वाली टीम को प्रदान करेंगे। प्रतियोगिता नगर के बामनिया रोड़ स्थित सुंदर गार्डन में आयोजित होगी।
दूसरी बार हो रही प्रतियोगिता, धार्मिक और मर्यादित रहेगा पूरा आयोजन:
नगर में सुंदरकांड प्रतियोगिता दूसरी बार आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरी प्रतियोगिता धार्मिक और मर्यादित रहेगी। जिसमें सभी धर्मालुजन शामिल होगी। कार्यक्रम की भव्यता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निमाड़ सहित मालवा अंचल की प्रख्यात संदरकांड मंडली के कलाकार यहां आकर प्रस्तुति देंगे। इस अनूठे कार्यक्रम की शुरूआत हनुमान चालीसा से की जाएगी।
प्रतियोगिता में यह मण्डल लेंगे भाग:
भव्य सुंदरकांड प्रतियोगिता में श्री खेड़ापति सुन्दरकाण्ड भक्त मण्डल शाजापुर, श्री हरि सत्संग समिति चारभुजा धाम खट्टाली, मां भदकाली सुन्दरकाण्ड मण्डल शुुजालपुर, जय सीताराम भक्त मण्डल शाजापुर और आईजी सुन्दरकाण्ड म्यूजीकल ग्रुप सिलकुंआ (कुक्षी) को आमंत्रित किया है। जो यहां पधारकर भजनो के साथ सुंदरकांड पाठ में अपनी मधुर वाणी से सुंदर भक्तिमय व देशप्रेम से ओत-प्रोत मनमोहक रस बरासाकर एक से बढक़र एक प्रस्तुतियां देंगे।
ऐसे होगी प्रतियोगिता:
श्री बजरंग रामायण मण्डल के सदस्यो ने चर्चा में बताया कि आने वाला वर्ष नगर के लिए मंगलमय हो, सुखमय हो इसी भावना के साथ भव्य सुंदरकांड का पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में 6 मण्डल भाग ले रहे है। प्रत्येक टीम को 30 मिनट के लिए 10 दोहे दिए जाएंगे। इस समय में टीम सुंदरकांड की सुंदर प्रस्तुति दी जाएगी।
तेजी से हो रहा प्रचार-प्रसार:
इस आयोजन को लेकर श्री बजरंग रामायण मण्डल की संपूर्ण तैयारियां जोरो पर चल रही है। मंडल द्वारा कार्यक्रम के प्रचार पत्रक का विमोचन किया गया और बाबा नीलकंठेश्वर भगवान और हनुमानजी महाराज को कार्यक्रम का निमंत्रण दिया गया। साथ ही सदस्यों द्वारा कार्यक्रम की सफलता हेतु प्रार्थना की गई। महिलाओ को किसी भी प्रकार से परेशानी न हो इसके लिए बैठक की व्यवस्था अलग से रहेगी। आधुनिक युग के जमाने में सोशल मीडियां के बढ़ते चलन के कारण श्री बजरंग रामायण मण्डल भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक, वाट्सएप, ट्वीटर आदि पर भी बैनर-फ्लेक्स के माध्यम तेजी से प्रचार-प्रसार कर रहे है। यहीं नही पूरे नगर में प्रत्येक प्रतिष्ठानो और घरो पर पहुंचकर मण्डल के सदस्य प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए नगरवासियो से अपील कर रहे है।

)