आखिर निलम्बन से बहाल किये गए नीमच-जावद के तत्कालीन एसडीएम चौहान ..

- Advertisement -

दिनेश वर्मा@ झाबुआ Live

कार्य में लापरवाही और कोराना जैसी आपदा लापरवाही बरतने जैसे आरोपो के साथ नीमच-जावद के तत्कालीन एसडीएम दीपक चौहान को पिछले दिनों निलंबित कर दिया गया था, लेकिन अब उनका यह निलम्बन आदेश को वापस लेना पड़ा और उन्हें दौबारा डिप्टी कलेक्टर के रूप में लौटाया गया।

गौरतलब है कि एसडीएम दीपक चौहान के निलंबन से पूरे प्रदेश में शासन प्रशासन के खिलाफ अधिकारियों का काफी विरोध हुआ था कई जगह ज्ञापन सौंपा गए, चूँकि नीमच एसडीएम झाबुआ जिले के मूल निवासी है जिसके चलते हैं। यहां भी काफी विरोध हुआ था और पटलिया समाज द्वारा ज्ञापन सौंपा गया था। इस निलंबन के बाद सरकार और प्रशासन के जिम्मेदार बैकफुट पर आए और उनके निलंबन के आदेश को रद्द किया गया।

जानकारी के मुताबिक नीमच उज्‍जैन संभागायुक्‍त द्वारा जारी आदेश के अनुसार एसडीएम दीपक चौहान को कलेक्टर द्वारा कोविड-19 के अंतर्गत सौपे गये कार्य गंभीरतापूर्वक नहीं करने तथा पर्याप्त पर्यवेक्षण का अभाव एवं दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के कारण म0प्र0 सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9(1)(क) के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से कार्यालयीन आदेश क्रमांक 2136/दो-स्था/2020 दिनांक 27.05.2020 से निलंबित किया गया था। उक्त निलंबन से बहाल करने के संबंध में दीपक चौहान द्वारा अभ्यावेदन इस कार्यालय में प्रस्तुत किया गया है तथा निलंबन आदेश के विरूद्ध म.प्र.शासन सामान्य प्रशासन विभाग के समक्ष प्रस्तुत अपील में प्रेषित अभिमत के अनुक्रम में शासन द्वारा ज्ञाप कमांक बी-3/08/2020/2/एक भोपाल दिनांक 09.06.2020 के द्वारा लेख किया गया है कि दीपक चौहान को निलंबन से बहाल करने के संबंध में म०प्र० सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9(1)(घ) में निहित प्रावधान के अंतर्गत विचार कर निर्णय लिये जाने के निर्देश दिये गये है।
दीपक चौहान को उक्त अनुशासनात्मक कार्यवाही के प्रकरण में कार्यालयीन पत्र कमांक 2317/दो-स्था/2020 9 जून से कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया, जिसके संदर्भ में कलेक्टर जिला नीमच द्वारा अपने पत्र कमांक 537/ वित्त-1/स्था/2020 नीमच दिनांक 09.06.2020 से अवगत कराया गया है कि दीपक चौहान द्वारा उक्त एस.सी.एन. का जवाब शीध्र प्रस्तुत किया जावेगा, लेकिन वर्तमान में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु आवश्यक गतिविधियों के संचालन हेतु जिले में राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की कमी को देखते हुए श्री चौहान को निलंबन से बहाल किये जाने हेतु अनुरोध किये जाने से दीपक चौहान, तत्का. अनुविभागीय अधिकारी, जावद वर्तमान डिप्टी कलेक्टर, जिला नीमच को निलंबन से बहाल किया जाकर डिप्टी कलेक्टर, जिला नीमच के पद पर पदस्थ किया गया है।