गर्मी बढ़ी पर नगर में प्याऊ की व्यवस्था नहीं, बोतलबंद पानी पर निर्भर लोग

- Advertisement -

जितेंद्र वर्मा, जोबट

भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाने के बावजूद भी जोबट नगर  में अभी तक राहगीरों के लिए प्याऊ की व्यवस्था नहीं की गई है. जिसकी वजह से पैदल चलने वाले राहगीर और वाहन चालक पानी के लिए परेशान हो रहे हैं. गर्मी के दिनो में राहगीरों को राहत देने नगर निगम के साथ ही सामाजिक संगठन और विभिन्न संस्थानों द्वारा सड़क के किनारे जगह-जगह प्याऊ की व्यवस्था की जाती थी, जिससे चिलचिलाती धूप और गर्मी से परेशान राहगीर इन प्याऊ पर आकर अपना गला तर कर प्यास बुझाते थे. लेकिन इस बार इतनी तेज गर्मी पड़ने के बाद भी शहर में एक भी प्याऊ की व्यवस्था नहीं की गई है, और जिम्मेदार कुछ भी कहने को तैयार नहीं है.मौसम में आए बदलाव के साथ ही गर्मी शुरू हो गई है जोबट नगर में बनाए गए प्याऊ खुद प्यास से हांफ रहे हैं सामाजिक संस्थाओं द्वारा बनवाए प्याऊ का रखरखाव नहीं होने से कहीं टोंटी टूट गई है, तो कहीं मटका टूटी पड़ा है। प्याऊ के संचालन को लेकर नगर परिषद और जल संस्थान कोई पहल नहीं कर रहा है। ऐसे में लोगों की दिक्कत बढ़ रही है।

आधा दर्जन जगहों में समाजसेवियों खोले थे प्याऊ

जोबट नगर  में पिछले वर्ष  आधा दर्जन से अधिक जगहों पर लोगों को गर्मी के दिनों में ठंडा पेयजल उपलब्ध कराने समाजसेवियों ने अपने परिजनों की स्मृति व नगर परिषद जोबट ने भी प्याऊ खोला था वर्तमान में लगभग सभी प्याऊ दम तोड़ चुके हैं। लोग प्याऊ को चालू समझकर जरूर पास जाते हैं, लेकिन वहां से वापस आते हैं।

प्रभारी सीएमओ ने फिर कहा जल्द सुधरेंगे प्याऊ

नगर परिषद सीएमओ संतोष राठौड़ ने कहा कि जल्द ही प्याऊ की स्थिति को सुधारकर उपयोग किया जाएगा। योजना बनाई जा रही है।

जोबट तहसील वह जनपद पर भी नहीं है प्याऊ की व्यवस्था

जोबट विधानसभा क्षेत्र के लोग अपनी शिकायतों व समस्याओं के समाधान को लेकर अधिकारियों से मिलने कचहरी पहुंचते हैं। कचहरी तिराहे के पास में कोर्ट और तहसील, एसडीएम, लोक निर्माण विभाग, जनपद पंचायत, परियोजना विभाग, महिला बाल विकास सी मार्ट है। ऐसे में यहां सैकड़ों लोगों का रोज आना-जाना लगा रहता है,लेकिन इन सभी विभागों से जुड़े वरिष्ठपदाधिकारी वह नगर परिषद के द्वारा इस तेज गर्मी में प्याऊ की व्यवस्था नहीं की गई जिस वजह से आसपास क्षेत्र से आए हुए ग्रामीणजन वे लोगों  को पानी पीने के लिए भटकना पड़ रहा है।

पानी की बोतलें खरीदकर काम चला रहे यात्री

प्याऊ नहीं होने के कारण जोबट नगर में आने वाले यात्रियों को गर्मी में पीने का  पानी नहीं मिल रहा है गर्मी के मौसम में बड़ा बस स्टैंड वह नया बस स्टेशन पर पीने का पानी की समस्या से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है यात्रियों को इस प्रचंड गर्मी में पीने का  पानी नहीं मिल रहा है प्याऊ  की व्यवस्था न होने के कारण यात्री प्यास बुझाने के लिए भटकते नजर आते हैं यात्रियों ने  बताया कि सरकार ने नया बस स्टैंड तो बना दिया है पर यह केवल नाम का ही बस स्टैंड है। यहां पर सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है। उन्होंने बताया कि जो सुविधाएं यहां पर उपलब्ध थी, वह प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी के कारण असुविधाओं में तब्दील हो चुकी हैं यहां आने वाले यात्रियों को पीने के लिए पानी की बोतलें खरीदनी पड़ती है।

प्रभारी सीएमओ ने कहा जल्द प्याऊ की समस्या का होगा हाल

मामले में जोबट नगर परिषद प्रभारी सीएमओ संतोष राठौड़ ने कहा कि जल्द ही प्याऊ की समस्या का हल किया जाएगा। जोबट नगर के हर चौराहे पर प्याऊ लगाने की योजना बनाई जा रही है।