‘स्कूल चलें हम अभियान’ जनजागृति रैली को अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, होगी खाटला बैठके

- Advertisement -

अजय मोदी @ वालपुर
नवीन शिक्षा सत्र के द्वितीय चरण के तहत स्कूल चले हम अभियान में शत प्रतिशत अनामांकित एवं शाला से बाहर बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए विकास खण्ड सोण्डवा में 17 से 21 जून 2019 तक 11 संकुल केंद्र को 5 सेक्टर में विभाजित कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं प्राथमिक विद्यालय से लेकर हायर सेकंडरी स्कूल तक के समस्त शिक्षकों का ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने पर स्कूल चले हम अभियान के सुचारू रूप से संचालन तथा नवीन शैक्षणिक सत्र के लिए उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। प्रथम सेक्टर कार्यशाला का आयोजन वालपुर एवं कुलवट संकुल केंद्र की बैठक शा.कन्या माध्यमिक विद्यालय वालपुर में खंड शिक्षा अधिकारी डी.एस. सोलंकी, बीआरसी भंगुसिंह तोमर एवं ग्राम पंचायत वालपुर के सरपंच जयपालसिंह खरत के मुख्य अथिति में समीक्षा की गई। बीआरसी भंगुसिंह तोमर ने सर्वशिक्षा अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से 6 वर्ष के बच्चों की सूची प्राप्त कर अनिवार्यतः 21 जून शत प्रतिशत बच्चो का नामांकन,शाला से बाहर बच्चों को चिन्हांकित कर शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने एवं बीपीएल ,दिव्यांग,अनाथ बच्चों को शाला में प्रवेश देकर सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित केजीबीवी एवं छात्रावासों में प्राथमिकता के साथ प्रवेश कराने के लिये निर्देशीत किया । ग्राम एवं बसाहट वार जनजाग्रति बाइक रैली एवं खाटला बैठक के लिए संकुल स्तरीय टीम की जिम्मेदारी तय की गई। बीईओ श्री सोलंकी ने कहा कि शासन स्तर से शिक्षकों का ग्रीष्मकालीन अवकाश 9 जून से समाप्त हो गया है, सभी शिक्षक अब स्कूल चले हम अभियान के द्वितीय चरण के तहत शत प्रतिशत, नामांकन के लिए घर घर संपर्क कर जनजागृती का कार्य कर शिक्षा के प्रति माहौल तैयार करने की पहल की। यदि कोई शिक्षक निर्देशो का पालन नही करता है तो अनुशासनात्मक कार्यवाही करने एवं कार्यशाला में अनुउपस्थित रहने वाले शिक्षकों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर उक्त दिवस को अवैतनिक करते हुए सेवा अभिलेख इंट्री करने के सख्त निर्देश दिये गए। ग्राम पंचायत वालपुर के सरपंच जयपाल खरत ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि इस क्षेत्र के बच्चों में टेलेंट की कमी नहीं है बशर्त सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है, शिक्षा के क्षेत्र में वालपुर सेक्टर में हर संभव सहयोग करने की बात कही।कार्यशाला को बीएसी रायसिंह आवासीय ने भी सम्बोधित किया। बैठक के बाद अथितियों ने हरी झंडी दिखाकर जनजाग्रति रैली को रवाना किया जो वालपुर गांव में भ्रमण करते हुए पुनः कन्या मावि पहुची। रैली प्रत्येक संकुल स्तर से समस्त गाँव जहां सबसे अधिक शाला से बाहर बच्चों वाली बसाहटों में बाइक रैली के साथ भ्रमण कर स्कूल चले हम के तहत प्रचार प्रसार करेंगे। कार्यशाला के बाद स्कूल चले हम अभियान सेल्फी पॉइंट पर अथितियों एवं शिक्षको व

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ सेल्फी ली
सेक्टर वार बैठक इस प्रकार विकासखण्ड में आयोजित की जा रही है ।
1)17 जून 2019 को वालपुर सेक्टर अंतर्गत -कुलवट एवं वालपुर संकुल
2)18 जून 2019 को सोंडवा सेक्टर अंतर्गत- उमरट एवं सोंडवा संकुल
3)19 जून 2019 को उमराली सेक्टर में सिलोटा एवं उमराली संकुल
4) 20 जून 2019 को छकतला सेक्टर अंतर्गत कुण्डवाट,अठ्ठा एवं छकतला संकुल
5) 21 जून 2019 को बखतगढ़ सेक्टर में मथवाड संकुल के समस्त शिक्षको एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की समीक्षा बैठक सह जनजाग्रति रैली का आयोजन किया जावेगा । जिसमे जिला एवं विकासखंड स्तर के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

हाई स्कूल वालपुर के टॉपर छात्र संदीप को किया सम्मानित
शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए हाई स्कूल वालपुर के छात्र संदीप को कक्षा 10 वी में 86 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में प्रथम एवं विकासखण्ड में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर अथितियों द्वारा फूल माला पहनाकर ट्राफी देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर, कार्यक्रता,वालपुर के जन शिक्षक इंदरसिंह खरत,बोन्दर सिंह जमरा, कुलवट जन शिक्षक कारसिंह कनेश ,कांतिलाल ठकराला बीएसी कलसिंह डावर, सागरसिंह निंगवाल आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संकुल प्राचार्य वालपुर धर्मेन्द्र कटारा एवं आभार कुलवट संकुल प्राचार्य अकलसिंह रावत ने माना।

)