महाशक्ति की उपासना : महिलाओं के जनांदोलन की शुरुआत;  पर शिवगंगा द्वारा महिला नेतृत्व विकास हेतु गाँव-गाँव में ‘नवरात्रि महोत्सव’

- Advertisement -

 विपुल पंचाल@ झाबुआ

शिवगंगा द्वारा झाबुआंचल में महिला सशक्तिकरण हेतु नियमित कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में इस वर्ष गाँव-गाँव में ‘नवरात्रि महोत्सव’ व ‘गरबा उत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन हेतु 60 गाँव में ग्रामवासी माता की मूर्ति-स्थापना कर रहे हैं जहाँ दस दिनों तक गरबा, धर्म-सभा, महाआरती, नाटक और खेल जैसे कार्यक्रम होंगे जिनमें हर आयु-वर्ग के ग्रामवासी सम्मिलित होंगे।
इस आयोजन के माध्यम से सामाजिक पूंजी निर्माण तो होगा ही साथ में महिलाओं के जनांदोलन की शुरुआत होने जा रही है। यह आंदोलन इसलिए भी विशेष है क्योंकि इसके माध्यम से झाबुआ-आलीराजपुर वनवासी क्षेत्र की कालांतर की पीड़ा ‘स्वास्थ्य’ पर काम होगा और स्वस्थ झाबुआ की सपने को साकार करने की ओर कदम बढ़ेंगे। महिलाओं के नेतृत्व में चलने वाली इस जनांदोलन की नींव ‘नवरात्रि महोत्सव’ जैसे कार्यक्रम हैं जिनसे न केवल युवा किशोरियों के नेतृत्व को गाँव में मान्यता मिलती है बल्कि ऐसे सक्षम किशोरियों व महिलाओं का एक सशक्त समूह भी तैयार होता है।

गौरतलब है कि कार्यक्रम की तैयारी के हेतु शिवगंगा की ‘किशोरी सशक्तिकरण’ के टीम ने लगभग बीस दिनों तक गाँव-गाँव में जाकर जनजागरण किया। इन बीस दिनों में वे 60 गाँवों के 450 से भी अधिक परिवारों में पहुँचें और, परिवार की किशोरियों, महिलाओं से इस विषय को लेकर चर्चा की किस प्रकार समाज को सशक्त महिला नेतृत्व की आवश्यकता है और गाँव की समृद्धि में महिलाओं की भूमिका कितनी अहम है।

शिवगंगा गत दो दशकों से झाबुआ में ग्राम समृद्धि हेतु जन-जंगल-जमीन-जानवर-जन जैसे आयामों पर काम कर रही है। ‘नवरात्रि महोत्सव’ उसी क्रम में नवसृजित कार्यक्रम है जो की जहमा माता, सावन माता जैसे वनवासी देवीओ से प्रेरणा व शक्ति लेकर आगे बढ़ रहा है।