भगवान के आगे नाचना वह रास है और सडक़ पर नाच कुरीति : शेरे आर्यभूमि पंडित कमलकिशोरजी नागर

- Advertisement -

अर्पित चोपड़ा, खवासा

एक अकेली चींटी किसी की नजर में नहीं आती और पैरों तले कुचली जाती है जबकि चींटी नगरा (चींटियों का समूह) हर किसी की नजर में आ जाता है और पैरों तले कुचलने से बच जाता है । चींटियों जैसे ही परिवार के सभी सदस्यों को मिलकर प्रतिदिन चींटी नगरा बनाना चाहिए । दिनभर में एक बार परिवार के सभी सदस्यों के एक साथ बैठने से परिवार पर आई बड़ी से बड़ी विपत्ति भी टल जाती है । ऐसे परिवार को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा पाता है । उक्त उद्गार “शेर-ए-आर्यभूमि” मालव माटी के संत, माँ सरस्वती के वरद पुत्र, प्रसिद्ध कथाकार संतश्री पंडित कमल किशोरजी नागर ने श्रीमद्भागवत कथा के छठे दिन व्यक्त किए। संतश्री ने कथा सुनाते हुए कहा कि जो हमेशा अच्छा सोचते है और अच्छा चिंतन करते है उनपर सरस्वती मेहरबान होती है । अच्छा चिंतन कराने के लिए सत्संग ही एकमात्र माध्यम है । जब भी कोई गलत विचार मन मे घर करे सत्संग/कथा का कोई प्रसंग याद कर लेना, गलत विचार गायब हो जाएगा । संतश्री ने समाज में तेजी से फैल रही कुरीतियों पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि आज हर मांगलिक कार्यक्रम में सड़क पर नाचने का चलन चल पड़ा है । यदि नाचना ही है तो भगवान के आगे नाचना चाहिए । भगवान के आगे हो वो रास और जो सड़क पर हो वो नाच है । जहां देखने वाले की नजर ही सही नहीं है वहां नाचने से क्या फायदा । वैराग्य आने में ज्यादा देर नहीं लगती है बल्कि वैराग्य के लिए तैयार होने में देर लगती है। संतश्री ने कहा कि गुरु का मंत्र मंत्री बनाने के लिए नही मोक्ष दिलाने के लिए होता है । जो मन से दुखी होते है उन्हें कहीं भी सुख दिखाई नहीं देता । सुख-दुःख से परे रहोगे तो आंनद में रहोगे । धर्म के अलावा कहीं भी सुख नहीं है । संतश्री नागरजी ने उपस्थिति हजारों श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कुरूप पर नजर कम टिकती है किंतु जो कुरूप होते है उनका आंतरिक स्वरूप बहुत उजला होता है। नाम जपते जपते मंत्र बन जाता है । नाम लेने से इंसान आता है पर मंत्र पढ़ने से भगवान आते है ।

हजारों श्रद्धालु लगा रहे धर्मगंगा में डुबकी
“शेर-ए-आर्यभूमि” पंडित कमल किशोरजी नागर के मुखारविंद से श्रीमद्भागवत महापुराण की धर्मगंगा अनवरत बह रही है। प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु धर्मगंगा में सम्मिलित हो रहे है । आयोजन के छठे दिन भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु खवासा पहुंचे । रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट से सांसद कांतिलाल भूरिया, युवक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया भी संतश्री के दर्शनार्थ उपस्थित हुए।

नोट – अगर आप झाबुआ – अलीराजपुर जिले के मूल निवासी है ओर हमारी खबरें अपने वाट्सएप पर चाहते है तो आप हमारा मोबाइल नंबर 9425487490 को पहले अपने स्माट॔फोन मे सेव करे ओर फिर Live news लिखकर एक मेसेज भेज दे आपको हमारी न्यूज लिंक मिलने लगेगी