फेसबुक पर युवक को महंगा पड़ा बाबर को बाबरी मस्जिद का वादा; भेजा गया जेल …

- Advertisement -

मयंक गोयल @ राणापुर

झाबुआ जिले की राणापुर पुलिस ने एक युवक पर आपत्तिजनक फैसबुक पोस्ट डालने पर धारा 151 के तहत बुक कर झाबुआ SDM के समक्ष पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है .. राणापुर टीआई कोशल्या चोहान ने बताया कि कल राणापुर पशु चिकित्सालय के सामने रहने वाले युवक फिरदोस पिता फरीद ने अपनी फैसबुक ID जो कि इलु पठान के नाम से है उस पर एक विवादास्पद पोस्ट डाली थी जो कि राम मंदिर शिलान्यास को लेकर थी तथा आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग किया गया था ..इस पोस्ट के स्क्रिन शाट कुछ लोगो ने ले लिए ओर पुलिस को शिकायत की थी ..पुलिस ने युवक को हिरासत मे लिया ओर आज धारा 151 के तहत प्रकरण झाबुआ SDM के समक्ष पेश किया ..जहां से SDM ने पोस्ट को आपत्तिजनक मानकर युवक को जेल भेजने के आदेश जारी कर दिये है ।

बाबर से किया था पोस्ट मे वादा

अपनी फैसबुक पोस्ट मे युवक इलु पठान ने बाबर से वादा किया था कि बाबर तेरी बाबरी फिर से आजाद करवायेंगे .. इसके अलावा पोस्ट मे युवक ने तुर्की की आया सोफिया मस्जिद का भी संदर्भ दिया है ।

यह थी आया सोफिया मस्जिद की कहानी

हागिया सोफिया या आयासोफ़िया मस्जिद तुर्की के इस्तानबुल नगर में स्थित छठी शताब्दी में निर्मित एक पूजास्थल है जो मूलतः एक पूर्वी आरथोडोकस चर्च था।बाद में यह रोमन कैथलिक कैथेड्रल, फिर मस्जिद, फिर संग्रहालय और पुनः मस्जिद में बदल दिया गया। इसका निर्माण रोमन सम्राट जस्टिनियन प्रथम के काल में सन 537 ई में हुआ था। उस समय यह संसार का सबसे बड़ा आन्तरिक स्थानयुक्त गुम्बद था। माना जाता है कि इसने स्थापत्यकला के इतिहास को एक नया मोड़ दिया। सन् 1453 की कस्न्निया विजय के बाद उस्मान बिजान्तिनों ने मस्जिद में बदल दिया। 1935 में कमाल अतातुर्क ने उसकी गिरजे व मस्जिद के रूप को समाप्त करके उसे संग्रहालय बना दिया था। जिसके बाद जुलाई 2020 में पुनः मस्जिद के रूप में कर दिया गया।

यह बोली राणापुर पुलिस

राणापुर टीआई कोशल्या चोहान ने इलाके के लोगो से अपील की है कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफाम॔ जैसै फैसबुक ; वाट्सएप; इंस्टाग्राम ; ट्वीटर आदि का उपयोग या पोस्ट ; शेयर ; Like या कंमेंट करते समय यह ध्यान रखे की आपकी पोस्ट विवादास्पद या दूसरो को ठोस पहुंचाने वाली तो नहीं है क्योकि आपत्तिजनक पोस्ट करने वालो पर पुलिस सख्त कारवाई करेगी।