देश ही नहीं अपितु विश्व की सबसे बड़ी पार्टी कहलाने का माजरा रखने वाली भाजपा को यहां पर नहीं मिला भाजपा समर्थित जनपद सदस्य उम्मीदवार

- Advertisement -

अशोक बलसोरा, सम्पादक सीबी लाइव 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का दिलचस्प वाकया झाबुआ जिले के पारा कस्बे में देखने को मिला। जी हां यहां पर देश ही नहीं अपितु विश्व की सबसे बड़ी पार्टी कहलाने का दम रखने वाली भारतीय जनता पार्टी को झाबुआ जिले की रामा जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक 16 पर एक भी भाजपा समर्थित उम्मीदवार नहीं मिला।

यह बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि जनपद पंचायत रामा के 16 नंबर वार्ड से जोकि सामान्य सीट के लिए आरक्षित  है। यहां पर पिछली बार भारतीय जनता पार्टी के समर्थक जनपद सदस्य  थे । लेकिन इस बार  यहां पर विश्व की सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा करने वाली भाजपा को क्या एक भी उम्मीदवार नहीं मिला, ऐसा इसलिए  कहा जा रहा है क्योंकि इस बार रामा जनपद की 16 नंबर वार्ड से कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी है। जी हां कांग्रेस की ओर से स्वर्गीय कुंवर नरेंद्र सिंह राठौर की धर्मपत्नी वीणा कुंवर नरेंद्र सिंह राठौर कांग्रेस समर्थक प्रत्याशी है और वह निर्विरोध चुन ली गई है। वैसे यहां पर भाजपा समर्थक उम्मीदवार ने फॉर्म तो भरा था लेकिन ऐन वक्त पर फार्म वापस खींच लिया गया। यह क्यों खींचा गया यह आप भी भलीभांति समझ सकते हो या तो दंड भय या धन लोभ ।  लेकिन इन दिनों पारा का यह घटनाक्रम सुर्खियों में  है क्योंकि एक और जहां भारतीय जनता पार्टी देश ही नहीं अपितु संपूर्ण विश्व में सबसे बड़ी पार्टी कहलाने का दम भर्ती है। ऐसे में क्या पार्टी समर्थित उम्मीदवार एक भी नहीं मिला जबकि पारा हमेशा से भाजपा का गढ़ रहा है। ऐसे में यह घटनाक्रम भारतीय जनता पार्टी की किरकिरी करवा रहा है। संगठन के ऊपर भी पप्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहा है। हालांकि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पार्टी के सिंबोल पर नहीं होते हैं हां लेकिन संबंधित प्रत्याशीयो को पार्टी अपना उम्मीदवार बताती है एवं पार्टी का उम्मीदवार होने का प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष लाभ भी मिलता है। वही विधानसभा एवं लोकसभा के लिए यह चुनाव पंचायत जनपद एवं जिला पंचायत चुनाव विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव की रीढ़ की हड्डी मानी जाती है। यही लोग आगे चलकर पार्टी के कैंडिडेट को जिताने में प्रमुख भूमिका अदा करते हैं। ऐसे में इतनी हाईटेक एवं बड़ी पार्टी होने का माजरा रखने के बावजूद यह चूक कहां कैसे और क्यों हो गई यह जन चर्चा का विषय बनी हुई है ?