आज दो मिनट के लिए हर गतिविधि रूक जाएगी

- Advertisement -

झाबुआ, हमारे प्रतिनिधिः प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को प्रातः 11.00 बजे सारे देश में उन शहीदों की स्मृति में जिन्होने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान दिया है, दो मिनिट का मौन रखा जाता है और कार्य तथा गतिविधियां रोक दी जाती है। आज 30 जनवरी को शासकीय कार्यालयों शैक्षणिक संस्थाओं एवं सभी सार्वजनिक उपक्रमों में दो मिनट का मौन रखा जाएगा।

शासन द्वारा निर्देश जारी किये गये है कि दो मिनट का मौन शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना,जहां कहीं व्यावहारिक हो, सायरन बजाकर अथवा सेना की तोप दागकर दी जानी चाहिए। दो मिनट का मौन शुरू होने की सूचना प्रातः 10.59 बजे से 11.00 बजे तक सायरन बजाकर दी जानी चाहिए, और फिर दो मिनट बाद 11.02 बजे से 11.03 बजे तक ऑल क्लियर सायरन बजाए जाने चाहिए। जहां सायरन हो वहां यही कार्यविधि अपनाई जायें।

सिग्नल सुनकर सभी व्यक्ति खडे हो जाएं और मौन धारण करे। मौन धारण करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने कमरे में अथवा उस स्थान पर, जहां वह हो, अकेले खडे होने के बजाए यदि सभी व्यक्ति एक ही स्थान पर इकट्ठा होकर मौन के लिए खडे हो सकें तो यह और भी कारगर तथा प्रभावशाली होगा। कार्य में अस्त व्यस्तता होने की आशंका हो तो सबको एक जगह एकत्रित होने की आवश्यकता नहीं है।