सडक़ के साइड पर हो रहे मिट्टी के कटाव से राहगीर परेशान

- Advertisement -

3

मिट्टी के कटाव से अक्सर बाइक चालक गिरते हैं।
मिट्टी के कटाव से अक्सर बाइक चालक गिरते हैं।

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
पेटलावद में अच्छी सडक़ ही प्रगतिशील राष्ट्र का प्रतीक तथा सडक़ आपकी सफर आपका जैसे संदेश सिर्फ दिखाए के लिए बोर्ड तक ही सीमित रह गए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना में अनन्तखेड़ी तक 5 किमी की सडक़ इन संदेश का मखौल उड़ाती नजर आ रही है। ग्राम पंचायत अनन्तखेड़ी के बाशिंदे इन दिनों खासे परेशान है और इनकी परेशानी का मुख्य कारण है अच्छी सडक़ के नाम पर बनी एक सडक़ ही है। सडक़ किनारे नाले की साइड पर मिट्टी कटाव को रोकने के लिए कोई पहल नहीं की गई, जिस कारण सडक़ जर्जर होकर दुर्घटना को खुला न्योता दे रही है। जरा सी चूक किसी गंभीर हादसे को जन्म दे सकती है। अंचल में हो रही बरसात के बाद सडक़ किनारे लगे दूरी दर्शाने वाले पत्थर भी बह कर नदी में चले गए हैं। ग्रामीणों की समस्या की अनदेखी कर विभाग चैन की नींद सो रहा है। इस संबंध में ग्रामीण जगदीश पाटीदार, नंदलाल पाटीदार, मनोहर पाटीदार ने कहा कि मार्ग निर्माण के दौरान ही हमने इंजीनियर को यहां दीवार बनाने को कहा था, लेकिन ध्यान नहीं दिया गया। अब हर साल मुर्रम डाल देते है। इस कारण हमारे खेतों को भी नुकसान हो रहा है।
ठेकेदार और अधिकारियो की जुगलबंदी
अच्छी सडक़ पर अच्छा और सुरक्षित सफऱ हो इसी मंशा से स्वीकृत लाखों-करोड़ों की योजनाएं ठेकेदार और विभागीय अधिकारियों की जुगलबंदी से किस दिशा में जा रही है, यह सडक़ इसकी बानगी भर है। क्षतिग्रस्त इस सडक़ पर समस्याओं के खात्मे का इंतजार ग्रामीणों को है।
इनकी सुनो
करीब 4 वर्ष पूर्व ग्यारंटी योजना में बनी यह सडक़ परेशानी का कारण बन गई है। मिट्टी के कटाव के कारण बड़े जानलेवा गड्ढे हो गए है, यहां पर दीवार का निर्माण होना चाहिए था।
-ललिताबाई रमेश सोलंकी सरपंच, अनन्तखेड़ी