श्रीराम कथा सुनने फुटतालाब पहुंचे सांसद भूरिया

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडिया की रिपोर्ट-
 प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थस्थल वनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर सांसद कांतिलाल भूरिया, उनके पुत्र डॉ. विक्रांत भूरिया, जनपद अध्यक्ष थादला गेंदाल डामोर, विधायक वीरसिंह भूरिया, रतनसिंह भाबर, आशीष भूरिया और हजारों भक्तों ने समाजसेवी सुरेशचंद्र जैन, रिंकू जैन, जैकी जैन एवं मंदिर के महंत मुकेसदास महाराज, संत श्रीराम दासत्यागी टाट वाला बाबा के साथ मिलकर फुटतालाब में हनुमानजी की आरती की। इस अवसर पर सांसद भूरिया, जैन और उनके परिवार ने धर्मावलंबियों को हनुमान की जयंती पर शुभकामनाएं दी।
माता पिता की सेवा सबसे बड़ी पूजा – साध्वी ऋतु पांडे
श्रीराम के वनवास की कथा के प्रारंभ में उनके साथ केवट के संवाद को बहुत ही हृदय स्पर्शी प्रवाह के साथ बतातें हुए साध्वी ऋतु पांडे ने बताया कि जब श्रीठाकुर केवट की नाव में बैठे और बैठकर उतरें तो वो मां सीता के कहने पर केवट को नाव में बैठने का किराया देने लगे। इस पर केवट ने ये कहकर श्रीराम को मना किया की दो एक जैसा व्यवसाय करने वाले लोगों एक दूसरेसे पैसा नहीं लेते, जब प्रभु पूछा हम दोनों का व्यवसाय एक कैसे हुआ, तो केवट बोला एक मैं लोगो को नदी के पार पहुंचाता हूं और आप लोगो को भवसागर के पार। इस सुंदर वृतांत के बाद प्रभु बुंदेलखंड पहुंचे वहां के संवादों के बाद फिर चित्रकूट के वर्णन के समय प्रभु और वाल्मिकी के संवाद पर श्रीराम कथा का विस्तार धर्म के शीर्ष को स्पर्श करता रहा। वाल्मिकी ने श्रीराम से आग्रह किया की प्रभु जिसका मन पवित्र हो, जो आपने माता पिता की सेवा करता हो। आप उनके हृदय में निवास करना, इस प्रसंग में साध्वी जी ने मां-बाप के जीवन में महत्व को बताते हुए कहा की माता-पिता की सेवा संसार की सबसे बड़ी पूजा है। अगर माता-पिता भूखे हैं तो ठाकुरजी भी भोग स्वीकार नहीं करते, माता-पिता चार बच्चों को एक साथ रखकर स्नेह से पालते हैं , लेकिन आज कल चार बच्चे माता पिता को साथ नहीं रख पाते, माता-पिता भूखे सो जाते है, लेकिन अपने बच्चों को भूखा नहीं सोने देते स माता पिता के सेवा जरूर करे, उनकी सेवा ही सबसे बड़ी पूजा है।
हमसर हयात ने दी साई भजनो की प्रस्तुति
हमसर हयात ने भी साई भजनो की अच्छी प्रस्तुति दी उनकी प्रस्तुति दीवाना तेरा आया, बाबा तेरी शिर्डी को लोगों ने सराहना दी। कार्यक्रम में भाजपा के जिलाध्यक्ष दौलत भावसर, जिला महामंत्री दिलीप कुशवाह कार्यकर्ताओं के साथ उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत स्वागत जैन और रिंकू जैन ने किया।
भरत के दुख में स्थिर हुआ फुटतालाब
राजा दशरथ का स्वर्गवास और श्रीराम के खबर सुनकर भरत बहुत ही दुखी हो गए, जब उनको राम नहीं दिखे तो वो व्याकुल हो गए। भरत को जब यह पता लगा की केकैयी के कारण श्रीराम को वनवास जाना पड़ा, के पेड़ तो काट दिया और आप पत्तियों को सींचने की बात कर रही है, केकैयी और भरत के संवाद, भरत ने कहा की मुझे आपको मां कहने में शर्म आती है। आप मेरे सामने से हट जाए, भरत ने प्रतिज्ञा ली एक आज से मैं आपको मां नहीं कहूंगा। मैं सोचूंगा की मेरी मां है ही नहीं। भरत के श्रीराम के लगाव के भावुक वृतांत सें फुटतालाब का पंडाल स्थिर हो गया। आज विशेष रूप से भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष और भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य शैलेष दुबे, अध्यक्ष नगर पालिका झाबुआ धनसिंह बारिया, झाबुआ मंडल अध्यक्ष बबलू सकलेचा, इरशाद कुरैशी, आदर्श चौहान बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ उपस्थित थे। उनका स्वागत जैन ने किया। जैन मंच से प्रदेश वासियों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी , उन्होंने उपस्थित हजारों लोगो सें आग्रह किया की आप सभी अगर इसी तरह मुझे सहयोग करते रहे तो मैं लगातार आप सबके सहयोग सें इस कार्यक्रम को श्रेष्ठ देने का प्रयास करूंगा।
राम लक्खा की भजन संध्या आज
भजनों के श्रेष्ठ गायक राम लक्खा की भजन संध्या आज प्रदेश के सबसे उत्कृष्ट आयोजन में होगी। युवा समाजसेवी रिंकू जैन ने बताया कि भजनों के गायक अपने कई लोकप्रिय भजनों की प्रस्तुति देंगे। जैन के सुपुत्र जैकी जैन ने भी यहां पहुंच रहे जनसमुदाय से कार्यक्रम में रात 9 बजे आने का विनम्र आग्रह किया।