भगोरिया पर्व की प्रशासन की तैयारियां पूर्ण

- Advertisement -

झाबुआ। जिले में मनाये जाने वाले भगोरिया उत्सव की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर कार्यालय में बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर आशीष सक्सेना ने निर्देशित किया कि भगोरिया मेले के आयोजन के दौरान मेला स्थल पर महिलाओं के लिए अस्थाई शौचालय बनवाए, जिन सीईओ जनपद के क्षेत्र के शौचालय की व्यवस्था उत्कृष्ट होगी, उन्हें प्रथम पुरस्कार 30 हजार, द्वितीय 20 हजार एवं तृतीय 10 हजार रुपए दिया जाएगा। इसके विपरीत जिन शौचालय की व्यवस्था खराब रहेगी, उन्हें अर्थदंड लगाया जाएगा। भगोरिया उत्सव के दौरान मेडिकल सुविधा के लिए डॉक्टर की व्यवस्था करने के लिए सीएमएच को निर्देश दिए।
ड्रेस कोड में आने वाली उत्कृष्ट टोली को मिलेगा पुरस्कार
जिले में 6 मार्च से 12 मार्च तक मनाये जाने वाले भगोरिया उत्सव के दौरान इस बार प्रशासन द्वारा आमजन को व्यवस्थाएं दी जा रही है ताकि भगोरिया उत्सव का आनंद लोग अच्छे से ले पाए। भोरिया पर्व में गांवों से सजधज कर टोलियों अपनी परंपरागत वेशभूषा में आती है। महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले चांदी के परंपरागत गहने आकर्षण का केन्द्र रहते है। सांस्कृतिक धरोहर को संजोये रखने के लिए इस बार शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि उत्सव के दौरान जो टोली ड्रेस एवं गहनों के साथ उत्कृष्ट दिखाई देगी उसे पुरस्कृत किया जाएगा। भगोरिया उत्सव के दौरान उत्सव में सहभागिता करने वाले लोगो को शासन द्वारा ठंडा शर्बत के साथ शुद्ध पेयजल की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।
किए जाएंगे पांच फलदार पौधे गिफ्ट-
प्रशासन द्वारा भगोरिया हाट में मंच एवं माइक की व्यवस्था भी की जाएगी। मंच पर आकर सामाजिक कुरीतियों, दहेज दापा, नशा,बाल विवाह को रोकने पर भाषण देने वाले, गीत, नाटक की प्रस्तृति देने वाले युवाओं एवं मंडलियों को प्रोत्साहन स्वरूप उपहार दिए जाएंगे। पर्व के दौरान जो गांव प्रस्तृति में सहभागिता करेगा उस गांव को पांच फलदार पौधे नि:शुल्क दिए जाएंगे।
नुक्कड़ नाटक आकर्षण का केंद्र-
भगोैरिया उत्सव के दौरान शासन की विभिन्न योजनाओं एवं सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए नुक्कड नाटक दल द्वारा नुक्कड नाटक के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। उत्सव के दौरान निर्देशानुसार व्यवस्थाएॅ सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने आज बैठक आयोजित कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक महेश चंद जैन, सीईओ जिला पंचायत अनुराग चौधरी, एडीएम दिलीप कपसे, एडीएम वर्मा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास शकुन्तला डामोर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी ग्राम पंचायतों के सरपंच उपस्थित थे।
शस्त्र एवं धारदार हथियार पर रहेगा प्रतिबंध
कलेक्टर आशीष सक्सेना ने जिले में 6 मार्च से 12 मार्च तक होने वाले भगोरिया पर्व के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु संपूर्ण जिले में 6 से 12 मार्च तक भगोरिया पर्व के आयोजन के दौरान शस्त्र एवं धारदार हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिया है। उक्त प्रतिबंधात्मक आदेश ड्यूटीरत पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।