बीएमओ के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने निरीक्षण कर डेंगू का लार्वा किया नष्ट

- Advertisement -

2-drngu-ka-smbhwit-larvaझाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट-
क्षेत्र के मरीजों में बुखार डेंगू के लक्षण मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रायपुरिया में रविवार दोपहर को पेटलावद बीएमओ डॉ. केडी मंडलोई के नेतृत्व मे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने रायपुरिया की एक टायर पंक्चर की दुकान में रखे टायरों का निरीक्षण किया तो वहा संभावित डेंगू का लार्वा पाया गया जिसे स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा तत्काल नष्ट किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लार्वा को नष्ट करने के लिए टेमोफास्ट नामक लाल दवाई का छिड़काव भी करवाया। इसके साथ ही टीम ने रायपुरिया की सभी टायर पंक्चर दुकानों का निरीक्षण किया और उन्हे पुराने टायरों में गंदा पानी एकत्रित नहीं होने देने तथा आसपास सफाई रखने के निर्देश दिए ओर दवाई का छिड़काव करवाया साथ ही टायरों में भरे पड़े गंदे पानी के सेम्पल भी लिए गए।

जागरूकता जरूरी-
डॉ. मंडलोई ने बताया की बुखार हाथ-पैर दर्द जोड़ों में अकडंन आने पर बिल्कुल लापरवाही नहीं करे उसका इलाज ले साथ ही घरों के आसपास गंदा पानी पुराने टायर और कूलर में पानी एकत्रित नहीं होने दे एकत्रित पानी में डेंगू का लार्वा पनपता है जागरूकता रखना जरूरी है। डेंगू का यह लार्वा मच्छर बनता है और डेंगू जैसी घातक बीमारी फैलाता है, डेंगू का मच्छर फ्रीज, कूलर, सोफे आदि के पीछे रहना पसंद करता है तथा यह दिन मे सक्रिय रहता है।
स्वास्थ्य विभाग की टीम मे पेटलावद बीएम डॉ. केडी मंडलोई, मलेरिया निरीक्षण कालिया भूरिया, ब्लाक कम्यूनिटी मोबलाइजर पृश्वीराजसिंह, सेक्टर सुपरवाईजर अमृतलाल ने क्षेत्र का निरीक्षण कर जागरूकता फैलाई ओर संभावित डेंगू के लार्वा को नष्ट करवाया।