बारिश से नदी नाले उफान

- Advertisement -

झाबुआ लाइव डेस्क-
मंगलवार रातभर झाबुआ सहित जिले के कई क्षेत्रों में लगातार जोरदार बारिश होने के साथ बुधवार को भी सुबह से ही इन क्षेत्रों में बारिश का क्रम जारी रहने से इसका खासा असर आम जनजीवन पर पड़ता देखा गया। सुबह बच्चों को स्कूल भेजने से अभिभावकों ने परहेज किया तो जो स्कूल खुली, वहां केवल शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं विद्यालय का स्टॉफ ही दिखाई दिया, छात्र-छात्राओं की संख्या ना के बराबर रहीं। स्कूलों में कक्ष खाली होने के साथ ही विरानी सी देखी गई।
हाईवे एवं रंगपुरा से गुजर रहीं अनास नदी उफान पर
झाबुआ की बात की जाए, तो शहर के इंदौर-अहमदाबाद राश्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाली अनास नदी उफान पर है। इसका पानी स्टापडेम पर से जोरो से बह रहा है। सभी स्टापडेम खोल दिए गए है वहीं रंगपुरा से गुजरने वाली अनास नदी का पानी पुरानी रपट के ऊपर से गुजर रहा है। यहां नई रपट बनने से राहगीरों और वाहन चालकों को काफी सुविधा मिली है। वहीं शहर के बड़े तालाब में पानी का जलस्तर काफी बढ़ गया है।
पुल-पुलियाओं पर पानी जमा
7 9शहर के हाईवे मार्ग से गुजरने वाली रामकुल्ला नाले की नवीन एवं पुरानी पुलिया पर लगातार बारिश में पानी जमा हो गया वहीं किशनपुरी की पुरानी पुलिया की हालत बदत्तर हो गहै। बड़े-बड़े गड्ढ़ों में पानी जमा होने से वाहन चालकों को यहां से सावधानीपूर्वक निकलना पड़ रहा है, तो लगातार बारिश से कहीं जगहों पर सड़कों पर भी जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई। नाले-नालियों का पानी सड़कों पर बह रहा है। मुख्य बाजारों की सड़कों पर भी बारिश के चलते कई जगहों पर गड्ढ़े व्याप्त हो गए है।
10 बजे की छुट्टी की 
कलेक्टर डॉ. अरूणा गुप्ता द्वारा लगातार बारिश के चलते सुबह 10 बजे पहली से आठवीं तक की छुट्टी की घोषणा कर दी गई। जिसके बाद दोपहर में अधिकतर स्कूलों में ताले लगे दिखाई दिए वहीं स्कूली बच्चों को लेकर दिनभर सरपट सड़कों पर दौडऩे वाली स्कूली बसे, टाटा मेजिक वाहनों, ऑटो रिक्शा के पहिए भी दोपहर बाद थम गए।
बाजार रहे बंद
जिले के अधिकतर क्षेत्रों में बुधवार सुबह से ही बारिश का क्रम जारी होने से कई व्यापारियों ने अपनी दुकाने नहीं खोली और दिनभर बारिश का घर पर बैठकर ही आनंद लिया तथा घर पर ही गरमा-गरमा भजिये बनाकर उसका लुत्फ उठाया। लोग भी आवश्यक कार्यों के लिए घरों से बाहर निकले वह भीं छाता एवं रोनकोट पहनकर, इसलिए बाजारों में भी प्रतिदिन की तुलना में चहल-पहल कम दिखाई दी।
शासकीय कार्यालय रहे सूने
8उधर बारिश का असर शासकीय कार्यालयों एवं विभागों पर भी देखा गया। कलेक्टोरेट के गलियारे कार्यालयीन समय पर भी सूने नजर आए। कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या प्रतिदिन की तुलना में कम देखी गई वहीं लगातार

बारिश होने से शहर सहित आसपास के अंचलों से अपनी समस्याएं एवं विभिन्न कायों के लिए आने वाले लोगों की संख्या भी न के बराबर रहीं।