दिव्यांगों के बनेंगे यूनिक आईडी कार्ड, देशभर में होंगे मान्य

- Advertisement -

कार्यक्रम को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री।
– कार्यक्रम में मौजूद लोग

झाबुआ। शासकीय शहीद चंद्रशेखर आजाद महाविद्यालय मैदान पर दिव्यांग सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थावरचंद गेहलोत केन्द्रीय मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार, सांसद कांतिलाल भूरिया, अध्यक्ष जिला पंचायत कलावती भूरिया, कलेक्टर आशीष सक्सेना, एसपी महेशचन्द्र जैन, सीईओ जिपं अनुराग चौधरी सहित प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि व दिव्यांग मौजूद थे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने कहा कि झाबुआ के इतिहास मे दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए यह पहला कार्यक्रम है, जिसमें लगभग 4 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। यह मप्र का दूसरा सबसे बड़ा शिविर है जिसमें इतनी बड़ी संख्या में सहायक उपकरणों का वितरण किया गया। प्रशासनिक सक्रियता एवं जनता की भागीदारी के फलस्वरूप ही इतने अधिक हितग्राही इस दिव्यांग उपकरण वितरण शिविर में उपस्थित हुए है एवं 55 दिव्यांग जोड़ों का विवाह भी इस कार्यक्रम में संपन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय विभाग की कई ऐसी योजनाएं है, जिससे दिव्यांग अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकते है। अब तक विभाग द्वारा देश में साढे 6 लाख से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। मोट्राइट ट्राइसिकल ऐसे दिव्यांगों को दी जा रही है जो खडे ही नहीं हो सकते है, इस ट्राइसिकल के माध्यम से दौड पायेगे। इसमें कोई ईंधन खर्चा नहीं है, इसकी बैट्री विद्युत से रिचार्ज हो जाती है। दृष्टिहीन को इलेक्ट्रिक छडी दी जा रही है जो खतरा होने पर संकेत देती है और व्यक्ति खतरे से स्वयं को बचा लेता है। अब दिव्यांगों के यूनिवर्सल आईडी कार्ड बनाए जाएंगे जो पूरे देश में सेवा के लिए मान्य होगा। देश में हर जगह दिव्यांग बस, ट्रेन में यात्रा के दौरान किराया में छूट का लाभ ले पायेगे। विभाग द्वारा हाल ही में नई योजना प्रारंभ की गई है जिसमें बीपीएल में आने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गो को नम्बर के चश्मे, कृत्रिम बत्तीसी, व्हील चेयर, छड़ी दिए जाएंगे। सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं का लाभ अब ऑनलाइन आवेदन करने पर ही दिया जाता है। हितग्राही ऑनलाइन आवेदन कर योजनाओं का लाभ ले सकते है। केन्द्रीय मंत्री गेहलोत ने कलेक्टर आशीष सक्सेना की मांग अनुसार जिले में संचालित विकलांग पुनर्वास केन्द्र के सुधार के लिए प्रस्ताव की स्वीकृति, नशामुक्ति केन्द्र, वृद्धजन केन्द्र की स्वीकृति की घोषणा मंच से कर जिले को सौगात दी। जिले में सभी वर्गो के महाविद्यालय के विद्यार्थियों को आवास के लिए मांग अनुसार छात्रावास खोलने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री गेहलोत ने तडवी एवं साथीदार को सामाजिक सुधार के लिए एवं बालिकाओं को 18 वर्ष की उम्र से पहले विवाह नहीं करने एवं पढाई पूरी करवाने का संकल्प दिलाया।
बेरोजगारों के लिए नए काम खोले जाए : सांसद भूरिया
इस दौरान सांसद कांतिलाल भूरिया ने कहा कि जिले में तालाबों का गहरीकरण करवाया जाए ताकि अधिक से अधिक वर्षा जल एकत्रित हो पाये, जिले के बेराजगारो को रोजगार दिए जाने के लिए अधिक से अधिक काम जिले में खोले जाने चाहिए। आज दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित किये जा रहे है एवं दिव्यांगों का विवाह का आयोजन किया गया है। यह सराहनीय है। कार्यक्रम के लिए कलेक्टर आशीष सक्सेना एवं सीईओ अनुराग चौधरी तथा प्रशासनिक टीम द्वारा किये गये प्रयास सराहनीय है एवं जिले के दिव्यांगजनों को इतनी बडी संख्या में चिन्हित कर शासन की योजनाओं में लाभन्वित करवाने के लिए पुरी प्रशसनिक टीम को धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम में सहायक उपकरणों का हुआ वितरण
कार्यक्रम में दिव्यांगों को मोट्राइट ट्रायसिकल, इयरिंग, इलेक्ट्रिक छड़ी सहायक उपकरण दिव्यांगों को मुख्य अतिथि गेहलोत एवं अन्य अतिथियों ने वितरित किए। केन्द्रीय मंत्री गेहलोत ने समाज सुधार के लिए निरंतर कार्यरत तडवी पटेल को मंच पर बुलाकर बेच लगाकर सम्मानित किया। नगर पंचायत थांदला को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया एवं नगर पंचायत अध्यक्ष सुनीता वसावा, सीएमओ थांदला एवं एसडीएम थांदला को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। साथीदार पंचरत्न के सहयोगियों का पुष्पहार से स्वागत कर प्रशंसा पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में आभार महाप्रबंधक एलिनको दुबे ने किया। अनिवेश अवस्थी संयुक्त सचिव भारत सरकार सामाजिक न्याय विभाग ने कार्यक्रम में सभी का स्वागत किया।