हैंडपंप सुधारने-तालाबों के गहरीकरण व क्वॉलिटी की खाद देने से किसानों को मिलेगी भरपूर पैदावार

- Advertisement -

झाबुआ। कृषि महोत्साव जिला स्तकरीय सलाहकार समिति की बैठक स्थानीय कलेक्टर सभागह कक्ष में संपन्न हुइ। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद कांतिलाल भूरिया ने कृषि महोत्सव से संबंधित विषय के अलावा मुख्य रूप से गरमी की वजह से होने वाली पेयजल समस्या के समाधान हेतु पहले से तैयारी करने की बात कही ताकि लोगों को पेयजल समस्या से जूझना न पड़े। साथ ही जहां हैंडपंप बंद है उन्हें चालू करवाने की बात कही गई तथा कुओं एव तालाबों के गहरीकरण करने पर भी जोर दिया गया।
रोजगार गारंटी में कुओं-तालाबों का गहरीकरण किया जाए
सांसद भूरिया ने कहा कि रोजगार गारंटी के माध्यम से कुओं और तालाबों का गहरीकरण किया जाए जिससे कि लोगों को रोजगार भी मिले तथा पेयजल समस्याय का हल भी हो सके। खाद बीज को लेकर भी सांसद भूरिया ने प्रशासन से कहा कि मानक स्तर के बीज ही जरूरतमंद किसानों को मुहैया कराया जाए जिनसे कि फसलों की पैदावार अच्छी हो सके। इसके साथ ही गुणवत्ता वाली खाद का ही आवंटन किया जाए तथा नकली खाद बीज बेचने वालों पर लगाम कसी जा सके।
बस स्टैंड से शराब दुकान हटाने का दिया आवेदन-
भूरिया ने बैठक में सांसद प्रतिनिधि डॉ. विक्रांत भूरिया द्वारा बस स्टैंड स्थित शराब की दुकानों को अन्यत्र स्थान परिवर्तन किए जाने संबंधी दिए गए आवेदन पर कार्रवाई करने की कलेक्टर से बात की। जिला प्रवक्ता हर्ष भटट ने जानकारी देते हुए बताया कि डा. विक्रांत भूरिया के आवेदन में झाबुआ स्थित बस स्टैंड पर काफी समय से शराब की दुकान संचालित हो रही। चूंकि बस स्टैंड एक आम जगह है तथा इस क्षेत्र में बच्चे, महिला, बुजुर्ग एवं आम लोगों का आना जाना लगा रहता है साथ ही शराब की दुकान से कुछ मीटर दूर ही कैथोलिक मिशन स्कूल संचालित हो रहा है जिसमें 1500 से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। ऐसे में देशी एवं विदेशी शराब की दुकानों के कारण बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है तथा यह दुकाने नगर पालिका परिषद द्वारा ही आवंटित की गई दुकानों में ही संचालित हो रही है। कई सामाजिक संस्था एवं स्कूरल प्रबंधन द्वारा भी इन दुकानों को हटाने के लिए आवेदन दिए, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। डॉ. विक्रांत भूरिया ने सांसद कांतिलाल भूरिया के माध्यम से यह आवेदन केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत को कलेक्टर के माध्याम से देकर इस संबंध में उचित कार्रवाई कर शराब की दुकान को दूसरी जगह शिफ्ट करने का अनुरोध किया। बैठक में कलेक्टर आशीष सक्सेना, सीईओ जिपं अनुराग चौधरी समेत जिले के जनप्रतिधि मौजूद थे।