झाबुआ जिले के ग्रामीण इलाके मे फैली बच्चा चोरी की अफवाह से बढने लगी घटनाऐ

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिऐ “अब्दुल वली पठान” की स्पेशल रिपोट॔

images-1

झाबुआ जिले मे बीते एक पखवाडे से ग्रामीण अंचल मे फैली  बच्चा चोर गैंग अंचल मे सक्रिय होने की अफवाह ने अब कानून व्यवस्था के लिऐ मुसीबत खडी कर दी है । आलम यह है कि ग्रामीण अंचल मे अनजान लोगो ओर वाहनों को बच्चा चोर गैंग का हिस्सा होने की शंका मे बंधक बनाया जा रहा है कुछ मामलो मे मारपीट भी की गई तो कुछ मे वाहनो मे तोडफोड के साथ पुलिस पर हमले के मामले भी सामने आ रहे है । ग्रामीण अंचल मे फैली इस अफवाह को दुर करने के सरकारी स्तर पर कोई प्रयास ना होने से हालात ओर बदतर होते जा रहे है ।

यह है उदाहरण

केस1 – विगत सप्ताह पिटोल की महुडी डुंगरी गांव में दो युवको को बच्चा चोर गैंग का सदस्य मानकर 200 ग्रामीणों ने बंधक बना लिया ओर जब पुलिस पहुँची तो पुलिस पर हमला कर गाडी के कांच फोड दिऐ ओर एक हवलदार को घायल कर दिया..।

केस 2- ग्राम छोटी खरडू मे चार लड़कियों को जो राजस्थान से मैजिक बुक बेंचने आई थी उनको ग्रामीणों ने बच्चा चोर समझकर बैठा लिया ओर पुलिस को सुचना दी बाद मे पुलिस छानबीन मे क्लीयर हुआ कि चारो लडकीया बच्चा चोर नही ।

केस 3- मंगलवार को राणापुर थाना क्षैत्र के टिकडी इलाके मे बच्चा चोर गैंग की अफवाह के बाद भडके कुछ ग्रामीणों ने 7 गाडीयों पर हमला किया ओर तोडफोड की इनमे एक गाडी (बोलेरो) पुलिस के पजेशन की थी ।

केस-4  विगत सप्ताह दिल्ली की एक पत्रकार “पवित्रा” झाबुआ के रामा क्षैत्र के दोरे पर थी उनके साथ पत्रकार कुछ स्थानीय पत्रकार भी थे वह भोपाल पासिंग इनोवा से आई थी लेकिन कुछ लोगो ने उन्हें भी पहले बच्चा चोर गैंग से जुडा समझा लेकिन स्थानीय पत्रकारों के साथ होने से कोई घटना नही हुई ।

केस 5- विगत माह रायपुरिया थाना क्षैत्र के जामली के समीप एक गाव मे बच्चा चोरी की अफवाह चली ओर इलाके मे हडकंप मच गया । रायपुरिया पुलिस ने चारो तरफ बताई हुई गाडी को तलाशा लेकिन गाडी हाथ नही लगी बाद मे बताया गया कि कोई बच्चा ही गायब नही हुआ था ।

सोशल मीडीया का दुरुपयोग

हकीकत मे फर्जी फोटो ओर सुचनाओ के जरिऐ एक माह से मालवा निमाड इलाके मे यह अफवाह फैलाई जा रही है कि बच्चा चोर गैंग सक्रिय है ओर बाहर से वाहन लेकर आते है ओर आजकल झाबुआ जिले के गाव भी वाटसएप से अछुते नही है नतीजा गाव-गाव मे यह अफवाह चल पडी है ओर नतीजा इस तरह के हमलो के रुप मे आ रहा है ।

हकीकत मे एक भी बच्चा चोरी नही

बच्चा चोर गैग का झाबुआ जिले के ग्रामीण इलाको मे सक्रिय होना दरअसल अफवाह है क्योकि जिले के किसी भी थाने या चोकी पर ऐसी कोई रिपोट॔ की सुचना दर्ज नही हुई है जिसमे किसी का बच्चा चोरी होने की बात कही गई हो ।

झाबुआ एसपी ने जारी की अपील–

इधर झाबुआ लाइव से बातचीत मे झाबुआ एसपी आबिद खान ने कहा कि झाबुआ जिले के ग्रामीण अंचल मे सिर्फ कोरी अफवाह चल रही है अभी तक कोई बच्चा चोरी नही हुआ है ओर ना ही कोई गैंग सक्रिय है उन्होंने अपील की कि ग्रामीण अफवाहों पर ध्यान ना दे ओर पुलिस पर भरोसा रखे..एसपी ने यह चैतावनी भी दी कि समाज मे भय ओर हिंसा फैलाने वाली गलत सुचनाऐ अगर गलत तरीके से कोई  फैलायेगा तो उसके विरुध भी कार्रवाई की जाऐगी ।