चौपाल का उद्देश्य पात्र व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना- प्रभारी मंत्री

- Advertisement -

5झाबुआ। प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य, विधायक कलसिंह भाभर, सीसीबी बैंक अध्यक्ष गौरसिंह वसुनिया, प्रभारी कलेक्टर अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक संजय तिवारी एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने पेटलावद ब्लाक के ग्राम भेरूगढ में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से समस्याएं सुनी एवं समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। चौपाल में ग्रामीणों ने श्मशान घाट का काम पूरा करवाने की बात कही प्रभारी मंत्री ने भेरूगढ़ के दोनो श्मशान घाट का निर्माण कार्य 31 मार्च तक पूर्ण करवाने के निर्देश सरपंच को दिए। इंदिरा आवास के हितग्राहियों की राशि का भुगतान करवाने के निर्देश सीईओ को दिये।
बुजुर्गो से पूछा पेंशन मिलती है
चौपाल में बुजुर्ग महिला रामूडी से पूछा वृद्धावस्था पेंशन मिलती है या नहीं। रामूडी ने बताया नहीं मिलती। रामुडी को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। ऐसे वृद्ध एवं विकलांग व्यक्ति जिनके पास जमीन कम है उनके गरीबी रेखा के राशन कार्ड बनाकर वृद्धावस्था/विकलांग पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश सचिव को दिए।
लाडली लक्ष्मी के प्रमाण पत्र वितरित
चौपाल में प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य ने लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र पात्र बालिकाओं को वितरित किए। टीमरू फलिया भेरूगढ एवं छोटी रामगढ के ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या बताई पेयजल की व्यवस्था के लिए ईई पीएचई को निर्देशित किया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में जल स्तर गिर जाने से हेण्डपम्प सूख गए है, प्रभारी मंत्री आर्य ने ईई आईएस को निस्तार तालाब बनवाने के निर्देश दिए। पूर्व सरपंच द्वारा पेयजल टंैकर ग्राम पंचायत को हैंडओवर नहीं किए जाने की बात ग्रामीणो ने कही। सरपंच पर 107/16 में कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को दिये। ग्राम भेरूगढ के तेजाजी फलिये में नवीन हेण्डपम्प खनन करवाने के निर्देश ईई पीएचई को दिये।
सचिव को निलंबन के लिए नोटिस जारी
ग्रामीणो को पात्रता पर्ची जारी नहीं करने के कारण प्रभारी मंत्री आर्य ने सचिव खुशाल एवं रोजगार सहायक को निलंबित करने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। सार्वजनिक स्थल पर बीडी पीने वाले ग्रामीण पर 200 रुपए जुर्माना लगाया एवं भविष्य में सार्वजनिक स्थल पर बीडी नहीं पीयेगा ऐसा शपथ पत्र भरवाया गया। कक्षा 9वी के विकंलाग छात्र पूंजा पिता बाबू गरवाल निवासी भेरूगढ की पीठ की गठान का इलाज करवाने एवं बच्चे को छात्रवृति दिलवाने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दिये। ग्रामीणो को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री आर्य ने कहां कि पूरे मध्यप्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में चौपाल कार्यक्रम रखे गये है। शासन की जितनी भी जन कल्याणकारी योजना है, वे ग्रामीण स्तर पर किस प्रकार से क्रियान्वित हो रही है उसकी वस्तु स्थिति जानने के लिए चौपाल लगाई जा रही है। आने वाले समय में हम किसी भी ग्राम में आकस्मिक भी चैपाल लगायेगे। चौपाल का मुख्य उद्देश्य शासन की योजनाओं का लाभ ग्रामीण तक पहुंचाना सुनिश्चित करना है। आज की चैपाल में जितने भी आवेदन आये है उनकी मानीटरिंग कलेक्टर स्वयं करके मुझे अवगत करवाएंगे। बखतपुरा एवं नाहरपुरा, में सिंचाई तालाब बनवाने की बात कहीं। मीडिल स्कूल भेरूगढ का हाई स्कूल में अपग्रेड करने की कार्रवाई के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया।