चोरी का माल खरीदने वाले दो भंगारिये पुलिस गिरफ्त में, चार लाख का माल भी पुलिस ने किया बरामद

- Advertisement -

रितेश गुप्ता, थांदला

कोरोना महामारी में लॉक डाउन के चलते चोरी छुपे धंधा करने वालो पर पुलिस की सख्त निगाह बनी रहने पर स्तानीय पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली जिसमे भंगार खरीदी का व्यवसाय करने वाले दो धंधेबाज पुलिस के हत्थे चढ़े तो उनके गोडाउन से 4 लाख के करीब का चोरी का माल बरामद हुआ ।
स्तानीय टीआई अनिल बामनिया को मुखबिर से सूचना मिली कि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर भंगार खरीदने का व्यवसाय करने वाला विक्रम भदाले एव हितेश भाभर द्वारा चोरी का माल बड़े पैमाने पर खरीदा जाता है और विक्रम भदाले के पेटलावद रोड़ स्थित गोडाउन तथा हितेश भाभर के नवापाड़ा गोडाउन में चोरी का माल इकट्ठा किया जाता है । सूचना मिलने पर थाना प्रभारी अनिल बामनिया ने अपने वरिष्ठ अधिकारी को अवगत करवाया ।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर दो दल गठित किये

जिला पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के निर्देशन एव एसडीओपी मनोहरसिंह गवली के मार्गदर्शन व थाना प्रभारी के नेतृत्व में योजनाबद्ध रूप से दो टीमो का गठन किया गया । एक टीम में उप निरीक्षक सोहन सिंह सोलंकी सहयोगी दल के साथ पेटलावद रोड पर विक्रम भदाले के भंगार के गोदाम पर पहुंचे , जहां पर एक व्यक्ति मिला जिसने नाम पता पूछने पर विक्रम पिता रतनलाल भदाले उम्र 51 साल निवासी कलाजी मंदिर के पास थांदला का रहने वाला बताया तथा भंगार की दुकान को स्वयं द्वारा संचालित करना बताया ।

साढ़े तीन लाख का चोरी का माल मिला
मुखबीर की सूचना की तस्दीक हेतु गोदाम के अंदर पहुंचे जहां लोहे के सरिए 4 क्विंटल कीमती ₹40,000 , नए टायर 12 नग कीमत 1,25,000 रुपए तथा इंजन ऑयल 208 लीटर के तीन लोहे के ड्रम ,एक प्लास्टिक का स्पेशल इंजन ऑयल का 210 लीटर का द्राम व एक छोटा इंजन ऑयल ड्रम 50 लीटर के अलावा 18 किलो की ग्रीस की बाल्टी कीमत 1,79,500 रुपए का इस प्रकार कुल कीमती माल ₹3,44,500 का माल बरामद किया गया । उक्त माल के संबंध में पूछने पर किसी प्रकार के कागजात ,रसीद पेश नहीं कर पाया , और ना ही संतोषजनक जवाब दे पाया जो माल चोरी का संकाशपद होने से धारा 41( 1)(4), 102 दंड प्रक्रिया संहिता एवं 379 भारतीय दंड संहिता का दंडनीय अपराध होने से उक्त माल को विक्रम पिता रतनलाल भदाले से जप्त किया जाकर उसे समक्ष गवाह के मौके पर ही गिरफ्तार किया गया, तथा जप्त माल एवं गिरफ्तार आरोपी के वापस थाने आए और आरोपी विक्रम भदाले के खिलाफ इस्तगासा क्रमांक 1 धारा 41(1)(4), 102 जाप्ता फौजदारी व 379 भादवी का तैयार किया गया है , जो आरोपी को बाद न्यायालय पेश किया जाएगा ।

40 हजार के सरिए बरामद

इसी तरह दूसरी टीम उप निरीक्षक पीएस डामोर के नेतृत्व में सहयोगी दल के साथ हितेश भाबोर के भंगार के गोदाम नवापाड़ा पहुंची जहां एक व्यक्ति मिला जिससे नाम पता पूछने पर हितेश पिता मीकू भाबोर निवासी सरदार पटेल मार्ग थांदला का होना बताया तथा भंगार की दुकान को स्वयं संचालित करना बताया । मुखबिर की सूचना की तस्दीक हेतु भंगार की दुकान में तलाशी लेते लोहे के सरिए 4 कुंटल मिला जो कीमती ₹40,000 का है, उक्त माल के संबंध में हितेश भाबोर से पूछताछ करते कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया, तथा किसी प्रकार का कोई कागजात और रसीद भी पेश नहीं कर पाया ।उक्त माल चोरी का संकास्पद होने पर धारा 41(1)( 4 )एवं 102 दंड प्रक्रिया संहिता व 379 भादवी मैं उक्त 4 कुंटल लोहे के सरियों को हितेश पिता मीकू भाबोर निवासी सरदार पटेल मार्ग थांदला से जप्त किया जाकर आरोपी को मौके से गिरफ्तार कर आरोपी के विरुद्ध इस्तगासा क्रमांक 2 धारा 41(1 )(4)102 दंड प्रक्रिया संहिता एवं 379 भादवी का तैयार किया गया है जो बाद आरोपी को न्यायालय पेश किया जावेगा ,

पुलिस अधीक्षक करेंगे पुरस्कृत

दोनों टीमों द्वारा दोनों आरोपियों से थांदला पुलिस द्वारा कुल ₹388500 का चोरी का माल बरामद किया गया है उक्त सराहनीय कार्य में थाना प्रभारी अनिल बामनिया ,प्रधान आरक्षक अमित बघेल, उप निरीक्षक मोहन सिंह सोलंकी ,पीएस डामोर, लक्ष्मण सिंह सिसोदिया, सहायक उप निरीक्षक महावीर विश्वकर्मा, प्रधान आरक्षक रामदास, प्रधान आरक्षक अशोक गिरवाल , आरक्षक चंद्रभान सिंह ,आरक्षक राहुल ,सोहन अक्षय कुमार का सराहनीय योगदान रहा है उपरोक्त दोनों टीमों के सदस्य एवं थाना प्रभारी अनिल बामणिया का अच्छे कार्य करने के लिए मनोबल बनाए रखने हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पृथक से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है l

ओर भी शामिल होंगे बख्शे नही जाएंगे

अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मनोहरसिंह गवली ने बताया कि दोनों आरोपीयो से पूछताछ की जाएगी कि यह माल कहा से व किस्से खरीदा गया है । माल का विक्रय करने व इस खरीदी बिक्री में ओर जो शामिल होंगे उन्हें भी आरोपी बनाया जाएगा ।
स्मरण रहे दो दिन पूर्व ही 8लेन रोड़ निर्माण कम्पनी के अधिकारियों ने रोड़ की साइड से करीब 10 क्विंटल लोहा सरिया की चोरी होने की रिपोर्ट थांदला पुलिस को दी थी । थाना प्रभारी ने दल बल के साथ कुछ स्थानों पर दविश देकर करीब डेढ़ क्विंटल सरिया बरामद भी कर लिया था । पुलिस इस बिंदु पर भी जांच कर रही है कि कही भंगार गोदामो से बरामद यह सरिया 8लेन निर्माण कंपनी का तो नही है ?