ग्राम पंचायत ओचका के नहीं खुलते ताले, ग्रामीण परेशान

- Advertisement -

कपिलधारा कुआं बताते ग्रामीण
कपिलधारा कुआं बताते ग्रामीण

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडलिया की रिपोर्ट-
मेघनगर जनपद की ग्राम पंचायत ओचका में पंचायत नही खुलने पर सरपंच व ग्रामीणों को जरूर कार्य के लिए दिनभर इंतजार करते देखा जा सकता है। इस दौरान सरपंच का कहना है कि सचिव व रोजगार सहायक पंचायत पर नहीं आते दीपावली के आसपास ही सचिव व रोजगार सहायक ने पंचायत का ताला खोला था और उसके बाद अभी 26 जनवरी को पंचायत खुली थी। सचिव व रोजगार सहायक पंचायत के कंप्यूटर सिस्टम अपने घर ले जाकर अपने घर से ही पंचायत के सारे काम निपटा रहे हैं।
ग्रामीणों ने लगाए आरोप-
ओचका के ग्रामीणों का आरोप है कि रोजगार सहायक सभी कार्य के लिए रुपए की डिमांड करता है। वहीं ग्रामीण बासु सदा भूरिया का कहना है कि अपने घर शौचालय बनाया तो रोजगार सहायक ने दूसरे के खाते में 12 हजार रुपए डलवा दिए, जिसके लिए पंचायत के चक्कर मैं लगा रहा हूं। रोजगार सहायक टालमटोल कर रहा है। वृद्ध महिला कमली बाई अपनी पेंशन के लिए रोज पंचायत के चक्कर लगती रही लेकिन ग्राम पंचायत पर हमेशा ही ताला लगा मिलता है, जिससे वे परेशान है। वही क्षेत्र के ग्रामीण शैतान गरवाल का आरोप है कि वर्ष 2013-14 में कपिलधारा के कुएं स्वीकृत किए गए थे, जिसका निर्माण कर दिया, पहली किश्त 30 हजार रुपए आई और उसके बाद भुगतान नहीं किया। हितग्राहियों को अब कपिलधारा कुओं की शेष राशि के लिए अपनी जमीन गिरवी रख भुगतान करना पड़ रहा है। इसके लिए रोजगार सहायक व सचिव के पास जाते हैं तो वे ठीक से जवाब तक नहीं देते।
आरोप बेबुनियाद-
पंचायत में इंटरनेट की समस्या है इसलिए मैं घर पर लेपटॉप से कार्य कर रहा हूं। मैंने कभी भी कर्मकार पंजीयन के लिए रुपयों की मांग नहीं की। पंजीयन जनपद से होता है, ग्रामीणों के सभी तरह के आरोप बेबुनियाद है।
– पप्पू मेड़ा, रोजगार सहायक
जिम्मेदार बोल-
क्षेत्र में शौचालय के निर्माण कार्य चल रहे हैं, सचिव व रोजगार सहायक क्षेत्र में जा रहे हैं। इसलिए वे पंचायत नहीं पहुंच पा रहे हैं। ग्राम पंचायत नियमित खुलेगी, जिन लोगों को कपिलधारा व शौचालयों का भुगतान नहीं किया गया है उनके जल्द करवाया जाएगा। मैं आदेश करवाता हूं।
– वीरेंद्रसिंह रावत, सीईओ