रबी के सीजन में बिजली विभाग के कर्मचारी कर रहे किसानों की मोटर जब्त, अंकुरित फसलें सूखी

- Advertisement -

विद्युत वितरण कंपनी के गोडाउन में पड़ी जब्त मोटरे।
विद्युत वितरण कंपनी के गोडाउन में पड़ी जब्त मोटरे।
कंपनी के कर्मचारी बडी मोटर जब्त कर ले जाते हुए.
कंपनी के कर्मचारी बडी मोटर जब्त कर ले जाते हुए.

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
किसान परेशान हो रहे है, विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किसानों की मोटरे जब्त की जा रही है। इस संबंध में आए दिन विवाद की नौबत आ रही है। वही विद्युत वितरण कंपनी का कहना है कि अवैध रूप से लगी मोटर जब्त की जा रही है, क्योंकि जो भी बिजली का उपयोग कर रहा है उसे भुगतान करना होगा।
इस दरमियान जनपद अध्यक्ष मथुरी निनामा और विधायक प्रतिनिधि मूलचंद्र निनामा के ग्राम केसरपुरा से तीन ऐसी मोटर जब्त की गई, जिनका बिजली का बिल भरा हुआ था, जिस पर जनपद अध्यक्ष और विधायक प्रतिनिधि ने आपत्ति ली। उनकी मांग है कि जिन्होंने अपना भुगतान कर रखा है उनकी मोटरे क्यों जब्त की जा रही है, जिस पर विद्युत मंडल के एई वीरेंद्र सिंह सोलंकी का कहना है कि इन किसानों को स्थाई कनेक्शन जिस स्थान के लिए दिए गए थे वहां मोटर न चलाते हुए अन्यत्र स्थान पर मोटर चलाई जा रही थी, एक कनेक्शन का दो जगह उपयोग किया जा रहा था। इसलिए मोटर जब्त की गई। वही ग्राम केसरपुरा के किसान नंदा जाहला भूरिया, गिदू मांगु वसुनिया और बहादुर हवजी वसुनिया की मोटरे रविवार को विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने जब्त की, जिसके बाद ये किसान शिकायत ले कर विधायक प्रतिनिधि के पास पहुंचे, जिस पर विधायक प्रतिनिधि मूलचंद्र निनामा ने एई वीरेंद्र सिंह सोलंकी से चर्चा की जिसमें दोनों के बीच कहा सुनी हुई।
विधायक प्रतिनिध का कहना है कि आखिर किसानों को परेशान क्यों किया जा रहा है। इस समय गेहूं की बुवाई चल रही है, किसानों के पास पैसा नहीं है, सोयाबीन की फसल घरों में पडी है, बेचने पर कीमत नहीं आ रही है। वहीं बाजार में पैसे का अभाव होने से व्यापारी फसल लेने को भी तैयार नहीं है। क्योंकि अभी व्यापारी के पास भी नकद पैसा नहीं है। इस प्रकार किसानों को परेशान कर उनसे वसूली करने का समय नहीं है। इस समय उन्हे सहयोग दे कर गेहूं की बुवाई करवानी चाहिए। विद्युत कंपनी का कहना है कि इस वर्ष गेहूं की बुवाई के लिए अस्थाई कनेक्शन 169 हुए है जबकि पिछले वर्ष 411 कनेक्शन हुए थे, पिछले वर्ष पानी की कमी के बावजूद इतने कनेक्शन हुए थे, किन्तु इस बार पानी भरपूर है इसलिए कनेक्शन की संख्या भी बढऩी चाहिए, जिसके तहत जांच अभियान चल रहा है. जिसमें मोटर जब्त की जा रही है. अभियान के तहत ग्राम कुंडाल से 10 मोटर, केसरपुरा और कचनारिया से 10 मोटर, असालिया से 5 मोटर, नाहरपुरा से 5 मोटर दो दिन में जब्त की गई जो कि अवैध रूप से चलाई जा रही थी। इसके साथ ही कोदली-उन्नई और रामगढ़ में भी कार्रवाई कर अवैध विद्युत कनेक्शन ले कर चलाई जा रही पानी की मोटरे जब्त की गई है। किसानों से अपील की गई है कि वे गेहूं की सीजन के लिए अस्थाई कनेक्शन ले कर सिंचाई करे उन्हे किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी।
परेशान किसान की जुबानी-
बेडाखों के किसान रूगजी का कहना है कि मेरे द्वारा हर वर्ष बिल भुगतान किया जा रहा है। इस वर्ष पैसे नहीं होने के कारण भुगतान में देरी हुई है। फसल घर में ही पडी है. फसल बिकने पर भुगतान करूंगा। विद्युत कंपनी के अधिकारियों से निवेदन किया की दो तीन का समय दो किन्तु उन्होंने हमारी एक नहीं सुनी और मोटर जब्त कर ले गए, जिससे हमारी गेहूं की फसल भी बर्बाद हो जाएगी।
2 करोड़ से अधिक बकाया-
विद्युत वितरण कंपनी का अपने सभी उपभोक्ताओं से लगभग 2 करोड़ रूपए से अधिक की वसूली बाकी है, जिसमें एक बत्ती कनेक्शन वालों के 1 करोड़ 60 लाख रूपए बकाया है, जिसमें सरकार की ओर से छूट दी गई है आधी राशि जमा करने पर आधा बिल माफ होगा। यह योजना 30 नवंबर तक लागू रहेगी, इसके साथ ही विद्युत वितरण कंपनी में 24 नवंबर तक पुराने नोट मान्य है। 11 नवंबर से 20 नवंबर तक पुराने नोट सहित 78 लाख रूपए कंपनी में जमा हुए है। इस माह कंपनी को 1 करोड़ की वसूली का लक्ष्य दिया है।