केमिकल फैक्ट्रियों पर आक्रोशित ग्रामीणों का पथराव, बैकफुट पर प्रशासन

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडलिया की रिपोर्ट-

7 4 5झाबुआ जिले के औद्योगिक क्षेत्र मेघनगर में आज दोपहर अचानक एक हजार से अधिक ग्रामीणों ने डेढ़ दर्जन के करीब केमिकल फैट्रियों पर अचानक पथराव शुरू कर दिया जिसमें केमिकल फैट्रियों को खासा नुकसान पहुंचा। साथ ही साथ वहां खड़े चार पहिया वाहनों को भी क्षति पहुंची है। हंगामे की सूचना मिलने के बाद पहले पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा और उसके बाद कलेक्टर अरूणा गुप्ता भी मौके पर अपने अमले के साथ पहुंच गई। आक्रोशित ग्रामीण जिनमें महिलाएं भी थी, उन्होंने कलेक्टर के समक्ष आक्रोश व्यक्त किया और उन्हें वह स्थान बताया जहां का पानी प्रदूषित हो चुका है।

इसलिए भड़के ग्रामीण

दरअसल, मेघनगर औद्योगिक क्षेत्र के आसपास लंबे समय से भूमिगत जल एवं जल स्त्रोतों में केमिकल मिलने के चलते पानी खराब होने की सूचना आती रहीं है। विगत दिनों कलेक्टर से भी आसपास के ग्रामीण मिले थे और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह को कल ज्ञापन दिया गया था। बताया जाता है कि प्रशासन की ओर से कहा गया था कि 3 अगस्त को खुद कलेक्टर अपने अमले के साथ यहां आकर हालात को देखेगी, लेकिन जब आज दोपहर तक कलेक्टर नहीं पहुंची तो ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं का आक्रोश भड़क गया और उन्होंने पथराव का रास्ता अपना लिया।

कल होगी अहम बैठक

अब इस पूरे मसले पर कलेक्टर की और से एक अहम बैठक बुलाई गई है, जिसमें फैक्ट्री संचालकों के साथ-साथ ग्रामीणों के भी कुछ प्रतिनिधि बुलाए जाएंगे एवं मामले के स्थाई हल के प्रयास होंगे। इसी बीच ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर प्रशासन ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए तो वे व्यापक आंदोलन पर उतरने को मजबूर हो जाएंगे।