कांग्रेस ने दिया ‘‘जागते रहो’’ का विजय मंत्र

May

karnataka-congress-win1झाबुआ। रतलाम-झाबुआ संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव मंे भाजपा को तगड़ी टक्कर दे रही कांग्रेस का कहना है कि भाजपा के नेता और कार्यकर्ता 64 कलाओं में माहिर हैं। वे चुनाव जीतने के लिए अपवित्र से अपवित्र कर्म भी मतदान की पूर्व रात्रि एवं मतदान के दिन कर सकते है। इनकी इस निपूर्णता का कमाल जनता पिछले विधानसभा, लोकसभा और नगरीय निकायों के चुनाव के समय अच्छी तरह देख चुकी है। भाजपा के जो उम्मीदवार अपने मोहल्ले के सारे वोट आने का माद्दा भी नहीं रखते थे, वे भी भारी मतों से जीते हैं और अपनी काबिलियत, लोकप्रियता और जनसेवा का झूठा बखान करते घुम रहे है।

कांग्रेस मानती है कि ये भाजपाई जितने जमीन के उपर दिखते है उससे कही ज्यादा जमीन के नीचे रहते है। उनकी चुनावी गतिविधियां किसी जादुगर से कम कमाल की नहीं रहती। ऐसी दशा में कांग्रेस ने उपचुनाव में भाजपाइयों की तरह-तरह की चुनावी चालबाजियों, कारगुजारियों एवं एनकेन प्रकारेन ‘‘अपवित्रों’’ तरीकों से वोट हथियानें की रणनीति को नाकाम करने के लिए अपने सभी कार्यकर्ताओं को ‘‘जागते रहो’’ का विजय मंत्र दिया है। इस विजय मंत्र में पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता भाजपाइयों द्वारा मतदान के ऐन पहले आर्थिक प्रलोभन, धमकी एवं धर्म के जरिये मतदाताओं को बहकाकर वोट हासिल करने के हर कुचक्र को विफल करेंगे।

आज जारी कांग्रेस की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि भाजपा के लिए चुनाव की पवित्रता, निष्पक्षता और पारदर्शिता का कोई मूल्य नहीं है। इन सबके प्रति उसमें सम्मान की भावना भी नहीं है। चुनाव के समय भाजपा का एक ही लक्ष्य रहता है- किसी भी प्रकार के दांव पंेचों के बल पर वोट प्राप्त करके पार्टी को जिताना। पार्टी के नेता, कार्यकर्ता और समर्थक किसी भी हद तक जा सकते हैं। प्रदेश में चूंकि भाजपा की सरकार है, इस कारण इन भाजपाइयों को पुलिस-प्रशासन का डर भी नही रहता और वे खूल कर खेलते है। ये सत्ता के रसूख से चुनाव तंत्र को भी आतंकित बनाए रखते हैं। इस स्थिति के मौजूद रहते मतदान के ऐन पहले साड़ियां, कंबल, बर्तन और नोट बांटने का गोरख धंधा रात के अंधेरे में बेरोक-टोक चलाते हंै। कांग्रेस इस जनतंत्र विरोधी गोरखधंधे और उसको संचालित करने वाले भाजपाइयों पर कड़ी नजर रखने और उनको सार्वजनिक रूप से बेनकाब करेगी। इस दिशा में पिछले कुछ दिनों से पार्टी का अभियान चल रहा है। ‘‘जागते रहो’’ का विजय मंत्र इसी रणनीति के तहत पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिया गया है। उनके चैकना बने रहने में ही कांग्रेस प्रत्याशी की जीत है।
आगे कहा गया है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में 24 घंटे सतर्क रहकर भाजपाइयों की अपवित्र और बेजा गतिविधियों पर लगातार नजर रखेंगे और उनके बारे में पार्टी के चुनाव कार्यालय को रिपोर्ट देंगे। जहां आवश्यक होगा, भाजपाइयों की ऐसी कारगुजारियों को नाकाम करने के लिए चुनाव तंत्र की मदद भी ली जावेगी। कांग्रेस ने बताया है कि भाजपा के जो कार्यकर्ता ऐसी गतिविधयों में संलग्न रहते हैं, उनकी पहचान पार्टी द्वारा कर ली गई है और उन पर बराबर नजर रखी जा रही है।
कांग्रेस ने कहा है कि 21 नवंबर की पूर्व रात्रि में एवं मतदान के दिन कांग्रेस कार्यकर्ता पूरे संसदीय क्षेत्र में चोकन्ना रह कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के लिए एकजुट होकर काम करेंगे। कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा है कि भाजपा अपना असली खेल मतदान की पूर्व रात्रि में और मतदान के दिन ही करते है। इस बार फर्जी मतदान पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी तथा फर्जी मतदान कराने और करने वालों को पुलिस के हवाले किया जाएगा। भाजपा द्वारा इस संबंध में जो गुप्त रणनीति बनाई गई है कांग्रेस उसकों विफल करेगी।