आधार का कहां होगा इस्तेमाल, पढि़ए इस खबर में

- Advertisement -

आधार कार्ड की मान्यता पर देश में पिछले काफी लंबे समय से चर्चा चल रही है. बहस के इस दौर के बीच देश की सर्वोच्च अदालत ने बुधवार (26 सितंबर, 2018) को इस पर अपना सुप्रीम फैसला सुनाया. पांच जजों की बेंच ने आधार कार्ड को कुछ शर्तों के साथ संवैधानिक करार दे दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का मतलब क्या है और अब आधार का इस्तेमाल कहां होगा या नहीं, अपने सभी सवालों का जवाब यहां पढ़ें…

@abdul wali Khan @jhabua

सवाल 1. क्या अब भी वैध है आधार कार्ड?

जवाब – सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आधार कार्ड संवैधानिक है, लेकिन कहीं पर भी इसे अनिवार्य नहीं किया जा सकता है. यानी आधार कार्ड एक पहचान के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

सवाल 2. किन जगहों पर आधार कार्ड की जरूरत नहीं होगी?

जवाब – मोबाइल नंबर लेने, बैक खाता खुलवाने के लिए अब आधार कार्ड का होना अनिवार्य नहीं है. अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है, तो वह खाता खुलवा सकता है.

सवाल 3. क्या निजी कंपनियों को देनी होगी आधार की जानकारी?

जवाब – निजी कंपनियां आधार कार्ड को लेकर अपनी मनमानी नहीं कर सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट के धारा 57 को खत्म कर दिया है. यानी अब पेटीएम, निजी बैंक जैसी कंपनियां आधार की अनिवार्य मांग नहीं कर सकती हैं.

सवाल 4. क्या स्कूल में दाखिले के लिए बच्चों का आधार जरूरी होगा?

जवाब – सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कहा है कि 6 से 14 साल के बच्चों के एडमिशन के लिए स्कूल आधार कार्ड की मांग नहीं कर सकते हैं. इससे पहले स्कूल बच्चों का भी आधार कार्ड मांगते थे.

सवाल 5. क्या आधार कार्ड की नकल होना संभव है?

जवाब – सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आधार कार्ड पर हमला संविधान के खिलाफ है, इसकी डुप्लीमेसी का कोई खतरा नहीं है. आधार कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित है.

सवाल 6. क्या परीक्षाओं के लिए आधार कार्ड जरूरी है?

जवाब – CBSE, NEET, UGC अब किसी परीक्षा के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं कर सकती हैं.

सवाल 7. आयकर भरने में आधार कार्ड की जरूरत होगी?

जवाब – सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खातों-मोबाइल से आधार की अनिवार्यता को खत्म किया है, लेकिन आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड अभी भी जरूरी है.

सवाल 8. PAN कार्ड के लिए क्या अभी भी जरूरी आधार?

जवाब – अगर आपको पैन कार्ड बनवाना है तो उसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य है.

सवाल 9. क्या सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी है?

जवाब – अगर आपको सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है तो उसके लिए आधार कार्ड होना जरूरी है.

सवाल 10. क्या आधार में आम आदमी का डेटा सुरक्षित है?

जवाब – आधार कार्ड सुरक्षित है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया है कि सरकार जल्द से जल्द आधार कार्ड में डेटा प्रोटेक्ट करने के लिए कानून बनाए.