आजादी के अमृत महोत्सव के तहत झाबुआ में फ्रीडम रन 25 सितंबर को, फिट इंडिया-फ्रीडम रन में जिले के 75 गांवों में लोग होंगे शरीक

May

विपुल पंचाल, झाबुआ
भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के सभी राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के 744 जिलों में 13 अगस्त 21 से 2 अक्टूबर 2021 की अवधि में फिट इंडिया-फ्रीडम रन का आयोजन किया जा रहा है। इस कायक्रम में एक जिला स्तरीय दौड़ के जिले के 75 गांवों में नेहरू युवा केन्द्र व एनएसएस स्वयंसेवकों और युवा क्लब पदाधिकारियों द्वारा 75 विभिन्न ब्लॉक के गांवों में दौड़ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उक्त जानकारी नेहरू युवा केन्द्र संगठन के जिला युवा अधिकारी प्रीति ने दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत जिले में कुल 76 कार्यक्रम आयोजित होंगे।
जनभागीदारी से जन आंदोलन थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रति जिले के कम से 75 सहभागिता करेंगे। इस प्रकार जन सहभागिता सुनिश्चित करते हुए कार्यक्रम में नेहरू युवा संगठन द्वारा राज्य-राष्ट्रीय स्तर पर कम से कम 42 लाख 75 हजार युवाओं की प्रतिभागी होगी। इनमें से प्रमुख जिला स्तर पर होने वली फ्रीडम आयोजन 25 सितंबर को प्रात: 7.30 बजे बस स्टैंड जिला मुख्यालय पर किया जाएगा। साथ ही जिले के अन्य 75 गांवों में फ्रीडम रन का आयोजन 13 अगस्त से 2 अक्टूबर 2021 के बीच करवाया जाएगा।
जिले में ग्राम स्तर पर दौड़ में जनप्रतिनिधि, शिक्षाविद्, पर्यावरणविद्, सामाजिक कार्यकर्ता, खेल से संबंधित महानुभव प्रशासनि अधिकारियों में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय व्यक्ति भाग ले सकेंगे। इन सभी व्यक्तियों की उपस्थिति में युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम में देश के विकास की गाथा के विषय में प्रेरक जानकारी दी जाएगी। इसी के साथ इस कार्यक्रम में राष्ट्रगान पर केन्द्रित एक विशेष कार्यक्रम जोड़ा गया है जिसमें युवा राष्ट्रगान गाते हुए उसकी वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे और इन राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहभागी बनेंगे। साथ ही आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर नेहरू युवा केन्द्र संगठन की वेबसाइट पर प्रेरक संदेश अपलोड किए जाएंगे, जिससे दूर दराज के व्यक्ति इस राष्ट्रीय फलक को देख सकेंगे।