जल संग्रहण के लिऐ आगे आये लोग, शुरू हुआ अभियान

- Advertisement -

जल संग्रहण को लेकर ग्रामीणों ने पंचायत के सहयोग से की अनूठी पहल

-निस्तार तालब का शासन और ग्रामीणों के सहयोग से गहरीकरण शुरू

बामनिया से झाबुआ लाइव के लिऐ लोकेंद्र चाणोदिया की रिपोट॔ IMG-20150514-WA0352। मुख्यमंत्री जल संवर्धन योजना के अंर्तगत ग्रामों में बिना रॉयल्टी भरे तालबों, कुओं के गहरीकरण योजनातंगर्त बामनिया ग्राम पंचायत, ग्रामीणों व प्रशासन के सहयोग बामनिया में अनूठी पहल की गई थी। जिसके अंतर्गत रतलाम रोड स्थित तालाब के गहरीकरण का भूमिपूजन पेटलावद अनुविभागिय अधिकारी अशोककुमार जादव, जनपद पंचायत सीईओं वीएस रावत, मंडी उपाध्यक्ष नंदलाल गामड़, उपसरपंच अजय जैन ने एक सादे समारोह में किया।

क्या है योजनातंर्गत

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को जनसहयोग (स्वयं के व्यय) से तालाब की उपजाउ मिट्टी अपने संसाधनों से बिना किसी शासकीय राशि के सहयोग से ले जाने की अनुमति दी गई। जिसमें स्थानीय किसानों द्वारा अपने खेतों का उपजाउ बनाने के लिए निस्तार तालाब की काली मिट्टी ट्ेक्टर के सहयोग से डलवाई जा रही है। जिससे तालाब गहरा हो जाएगा और किसानों को उपजाउ मिट्टी खेतों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इस पहल को ग्रामीण द्वारा खासा सराहा गया।

इस अवसर जनपद बाबू विठ्ठलदास वैरागी, ग्राम पंचायत संचिव आर. रेड्डी, पंचायतकर्मी सत्तूभाई, पंच जितेश परमार, सोहन डामर व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।