समाज के उत्थान के लिए महिलाओं का सम्मान करें : एसपी राजेश व्यास

- Advertisement -

आरिफ हुसैन, चंद्रशेखर आजाद नगर

पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर राजेश व्यास के द्वारा सोशल पुलिसिंग के तहत थाना आजादनगर क्षैत्रान्‍तर्गत दिनांक 01 फरवरी 2024 को गुजरात राज्य से लगे हुये सीमावर्ती ग्राम संदा में ग्रामीणों के बीच पहुंचकर ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर खाटला बैठक ली गई। पुलिस अधीक्षक ने गुजरात राज्य से लगे हुये सीमावर्ती ग्राम संदा, सेजावाडा एवं डुंगलावानी के सरपंच, पटेल, तडवी, चौकीदार व ग्रामीणों से रूबरू हुये। इस दौरान तीनो ग्रामों के ग्रामीणजन, युवा, महिला, बच्चे उपस्थित थे। उपस्थित ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर श्री राजेश व्यास से खुलकर चर्चा की।

पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर ने इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों से अपील करते हुये बताया कि अपने सामाजिक स्‍तर को बेहतर बनानें के लिये सभी को जागरूक होनें के साथ-साथ नशे के सेवन से दूरी, महिलाओं का सम्‍मान, बच्‍चों को पढाना। समाज में आज भी महिलाओं का सम्मान नहीं किया जाता है तथा कंई प्रकार की कुप्रथा जैसे दहेज/दापा, डाकनप्रथा इत्यादि की घटनाऍं होती रहती है, इस प्रकार की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिये समाज के लोगों को जागरूक होना होगा, जिससे इस प्रकार की कुप्रथा को समाज से समाप्त किया जा सके। महिलाओं/बच्चीयों के सम्मान की प्रत्येग नागरिक की जिम्मेदारी है। समाज के उत्थान के लिये महिलाओं को भी मुख्यधारा मे लाने के लिये सभी को समुचित सामाजिक प्रयास करनें होंगे। इस दौरान तीनों ग्रामों के उपस्थित जनसमुह को पुलिस अधीक्षक के द्वारा चर्चा करते हुये बताया कि ग्रामीण समाज मे विवाह के दौरान बडी मात्रा मे शराब एवं डीजे इत्यादि पर पैसा खर्च किया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है, इसके लिये ग्रामीणजन को आपस मे बैठकर चर्चा कर, इस मुददे पर ध्यान देनें की आवश्यकता है, जिससे कि अनावश्यक होनें वाले खर्च को नियंत्रित कर आर्थिक बोझ/कर्ज को कम कर ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ किया जा सके। खाटला बैठक के दौरान अपराधों से दूरी बनाये रखने के लिये शपथ भी दिलाई गई व सामाजिक कुरीतियों/अंधविश्वास के प्रति जागरूगता, बच्चों की शिक्षा, बच्चों को दो पहिया वाहन न चलानें के साथ-साथ मोबाईल संबंधी अपराधों के संबंध मे तथा म0प्र0शासन द्वारा लागू पैसा एक्ट के बारें में भी विस्तार से जानकारी देते हुये जागरूकता का प्रयास किया गया।  

पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर राजेश व्यास के द्वारा अंत मे उपस्थित ग्रामीणजनों को उनके ग्राम की किसी भी प्रकार की समस्या/कठिनाई के संबंध में वे पुलिस अधीक्षक से किसी भी समय निसंकोच सीधे मिल सकते हैं। खाटला बैठक के दौरान अनुविभागीय अधिकारी पुलिस जोबट  नीरज नामदेव, चौकी प्रभारी सेजावाडा सउनि मनीष कुमार के द्वारा भी ग्रामीणों से चर्चा कर जागरूकता का प्रयास किया गया।