राष्ट्रीय पक्षी तीन मोर व दो कबूतर मृत पाए गए जाँच के लिए भेजा गया भोपाल

- Advertisement -

आरीफ हुसैन
चंद्रशेखर आजाद नगर में आज ग्राम गिर्धा में राष्ट्रीय पक्षी तीन मोर के मृत पाए जाने पर लग रहा है कि अब सायद बर्ड फ्लू की वजह से राष्ट्रीय पक्षी मोर व कबूतर मर रहे है इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नही हुई है। जाँच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि किस कारण पक्षीयो की मौत हो रही है। फारेस्ट विभाग की टीम और पशुचिकित्सालय टीम दोनो मोके पर पहुँचे और मृत तीनो राष्ट्रीय पक्षी मोर को आज़ाद नगर लाया गया। मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर को आईस बॉक्स में रखकर भोपाल सेंपल के लिए भेजा गया है।

आज़ाद नगर वन विभाग के रेंजर संदीप रावत ने बताया कि
ग्राम गिर्धा के ग्रामीणों द्वारा सूचना मिली कि तीन मोर मृत हालात में पढ़े हुए है। सूचना मिलने पर पशुचिकित्सालय की टीम और हमारी वन विभाग की टीम मौके पर दोनो टीम पहुँची। टीम द्वारा तीनो मृत मोर को आज़ाद नगर लाया गया। जिसे पशुचिकित्सालय द्वारा आईस बॉक्स में रखकर जाँच के लिए भोपाल भेजा जा रहा है। जाँच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि किस कारण से मोरो की म्रत्यु हुई है।

कल शाम 5 बजे की घटना दो कबूतर भी मरे हुए मिले

कट्ठीवाड़ा रोड अंधशाला आश्रम के सामने दो मृत कबूतर पाए गए जिसमें पशु चिकित्सालय की टीम द्वारा मृत कबूतर को आइस बॉक्स में रखकर भोपाल सेंपल के लिए भेजा गया।

पशुचिकित्सालय के डॉक्टर मालसिंह खरत ने बताया कि

इसके पहले भी आज़ाद नगर में कुआ चोक पर तीन म्रत कबूतर पाए गए थे जिसको सेंपल के लिए भोपाल भेजा गया है। जिसकी जाँच रिपोर्ट आना अभी शेष है। कल जो दो कबूतर शाम 5 बजे अंधशाला आश्रम के सामने से मिले है उन्हें भी सेंपल के लिए भेजा गया है। अभी म्रत कबूतरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है किस कारण से कबूतरों की मौत हुई है। जाँच रिपोर्ट आने के बाद बता पाएंगे।