तीन पहिया रिक्शा में 20 से ज्यादा सवारी, ओवरलोड पर नहीं हो रही कार्रवाई इसलिए जान का जोखिम लेकर सफर कर रहे ग्रामीण

- Advertisement -

आरिफ हुसैन, चंद्रशेखर आजाद नगर

तीन‌ पहिया रिक्शा में तीन की जगह 20 से ज्यादा सवारी भरकर भाबरा बेरियर से जाते दिखाई  दे रही है। एक ओर पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने पूरे जिले में सभी वाहनों के केरियर उतारने के निर्देश सभी थानो‌ चौकियों पर दे रखे हैं परन्तु आजाद नगर भाबरा थाने पर बिल्कुल छूट सी दे रखी है। एक जिले में दो कानून दिखाई दे रहा है। 

सोमवार को आजाद नगर भाबरा में भगोरिया हाट लगेगा। यदि वाहन चालकों में पुलिस का खौफ नहीं रहा तो इसी तरह वाहनों पर ओवरलोडिंग जारी रहेगी और ग्रामीणों की जान जोखिम में बनी रहेगी। अधिकांश वाहनों की कागज़ात की पूर्ति नहीं है, ऐसे में बीमा नहीं मिलेगा, ऐसे वाहन यात्रियों के साथ अनहोनी होती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा यह सबसे बड़ा सवाल है । 

आलीराजपुर जिले में वाहनों में ऊपर छत से लेकर ऊपर नीचे बैठने की एक प्रथा चली आ रही है इससे प्रशासन के अधिकारी भी जिले के भ्रमण के दौरान देखते रहते होंगे परन्तु इस अवर लोडिंग पर सख्ती  से अंकुश लगाने की कभी कोशिश नहीं की गई तब ही तो आज वाहनों के ऊपर तो ऊपर से सही ड्राइवर की साइट तो ठीक गाड़ी के आगे के बोनट पर जहां से वाहन चालक सड़क मार्ग देखकर वाहन चलाता है वहा भी भगोरिया पर्व पर बेठे देखें जा सकते है।