सोशल मीडिया से शुरू हुई रायपुरिया में रविवार बंद की मुहिम : फिलहाल व्यापारी संघ ने दी स्वैच्छिक बंद की अनुमति, व्यापारियों पर नहीं रहेगा कोई दबाव

- Advertisement -

रापुरिया लवेश स्वर्णकार

इन दिनों रायपुरिया में अधिकाशं युवा व्यापारियों ने सप्ताह में एक दिन बन्द को लेकर मुहिम छेड़ रखी है । उक्त मुहिम शोशल मीडिया के व्हाटसअप ग्रुप से शुरू हुई है युवा व्यापारियों ने सप्ताह में एक दिन रायपुरिया बन्द को लेकर व्यापारी संघ के अध्यक्ष रमणलाल कोटडिया से भी मांग की गई थी युवाओं ने बंद की सहमति के लिए एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया था जिसमे अधिकांश व्यापारियों ने शनिवार बन्द पर हस्ताक्षर कर अपनी सहमति दी थी । दरअसल युवाओं की मांग पर फिलहाल व्यापारी संघ ने रविवार को रायपुरिया की व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद को लेकर स्वेच्छीक बन्द की सहमति दी है सहमति देते समय यह भी कहा गया है कि अगर कोई व्यापारी दुकान खोलता है तो उस पर बन्द को लेकर कोई दबाव नही रहेगा ऐसे में रविवार को व्यापारिक प्रतिष्ठानों का बंद स्वेच्छीक रहेगा कोई भी व्यापारी अगर अपनी प्रतिष्ठान खोलकर अपना व्यापार व्यवसाय करता है तो उस पर व्यापारी संघ की और से कोई दबाव नही रहेगा।

बन्द को लेकर कही लगे कही नही लगे पोस्टर

ग्राम के कई युवा व्यापारियो ने रविवार बंद को लेकर अपनी अपनी दुकानों पर पोस्टर लगाए है तो अधिकांश दुकानदारों ने रविवार बंद नही करने का भी फैसला लिया है ओर इस तरह के पोस्टर नही लगाए है।

फिलहाल शनिवार और रविवार में फंसा पेच

दरसअल रायपुरिया में अधिकांश व्यापारी रविवार को अपना व्यापार बंद नही रखना चाहते है उन्होंने बंद को लेकर सहमति शनिवार के लिए दी है ऐसे में जिन व्यापारियों ने शनिवार बन्द के लिए अपना प्रस्ताव रखा था वो रविवार के व्यापारी संघ के स्वेच्छीक बंद में सहयोग नही देंगे । अधिकांश छोटे व्यापारी शनिवार को बन्द के पक्ष में इसलिए भी है कि रविवार को वर्षों से हाट बाजार का दिन रहता है ऐसे में आने वाले समय मे जब कोरोना समाप्त होगा तब हाट बाजार फिर शुरू होंगे इसलिये वो अभी से शनिवार बंद के पक्ष में इधर कुछ व्यापारियों का यह भी मानना है कि शनिवार रायपुरिया बन्द रखते है तो उस दिन की ग्राहकी पेटलावद चली जाएगी इसलिए वो शनिवार बन्द के पक्ष में नही है ऐसे में शनिवार और रविवार बन्द के इस पेंच में यह बन्द किस हद तक सफल रहता है यह आने वाले दिनों में साफ होगा।