मिट्टी के गणेशजी बनाओ प्रतियोगिता में 200 बच्चों ने लिया हिस्सा

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए थांदला से रितेश गुप्ता की रिपोर्ट-
मिट्टी के गणेश बनाओ प्रतियोगिता में बच्चों व नगर की प्रतिभाओं ने अपनी अद्भूत कला दिखाकर नगरवासियों का मन मोह लिया। एक से बढ़ कर एक आकर्षक प्रतिमा बनाकर बच्चों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में 200 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया व मिट्टी से निर्मित गणेश प्रतिमा बनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। स्थानीय इंडोर स्टेयिम पर नगर विकास समिति एवं लायंस क्लब के सयुंक्त प्रयस से आयोजित प्रतियोगिता नवनिर्वाचित अध्यक्ष बंटी डामोर, प्रदेश मंत्री संगीता सोनी, नवनिर्वाचित पार्षद गजेन्द्र चौहान, संदीप गोलु उपाध्याय, रोहित बैरागी, मनीष बघेल, आनंद चौहान, लीला मीकू भाबर, पीटर बबेरिया, एवं पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष अशोक अरोरा, असगरी पटवारी की उपस्थिति में संपन्न हुआ। नवनिर्वार्चित अध्यक्ष बंटी डामोर ने कहा कि जल को प्रदूषण होने से बचाने के लिये बच्चों मिट्टी के गणेशजी बनाकर को सभी को जो संदेश दिया है वह अतुलनीय है बच्चों द्वारा बनाई गई प्रतिमाएं एवं उनकी भावनाएं प्रकृति प्रेम का जीवंत उदाहरण है। प्रदेश मंत्री संगीता सोनी ने कहा कि समिति एवं क्लब ने जो पहल की है उसके लिये वे धन्यवाद के पात्र है एवं अगले वर्ष कुछ ऐसा प्रयोग किया जावे कि हर घर में मिट्टी के एवं इको फ्रेंडली गणेशजी विराजित हो जिन्हें ससम्मान नदी में प्रवाहित किया जा सके। मिट्टी से गणेश का निर्माण करना बहुत ही मुश्किल काम था मगर बच्चों ने अपनी कला से निखाकर मुश्कील काम को भी आसान कर दिया है।निर्णायक गर्विता उपाध्याय, रुचि उपाध्याय, चन्द्रकला गार्डन, रेखा गीरी व जयश्री शर्मा रहे। अवसर पर नगर विकास समिति के संजय धानक, रितेश गुप्ता, शाहिद खान, लायंस क्लब के दिनकर वाजपेयी, प्रशांत उपध्याय, चिराग पिचा समेत बडी संख्या में नगरवासी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन लायंस क्लब अध्यक्ष ऋषि भट्ट एवं समिति के अब्दुल हक खान ने किया आभार जयश्री शर्मा ने माना।
सौहार्द्र का दिया परिचय
कला में जाति एवं धर्म की बाध्यता नही होती ऐसा ही कुछ उक्त प्रतियोगिता में देखा गया जिसमें रेहनुमा खान शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राए एवं ओवेश खान, फय्याज खान बालक उमा विद्यालय के छात्र ने हिस्सा लिया व सुन्दर एवं आकर्षक गणेश प्रतिमा का निर्माण कर प्रतिभागी बने।
ये रहे विजेता
बच्चों की कला का आकलन करना प्रत्येक निर्णायक के लिए कठिन कसौटी थी यही कारण रहा कि आयोजन में परिणाम नियत समय पर निकाल पाना भी मुश्किल रहा। प्रतियोगिता तीन वर्गो में आयोजित की गई थी जिसमें प्रथम वर्ग जिसमें कक्षा 5 वीं तक के छात्रों ने हिस्सा लिया था में प्रथम संस्कार पब्लिक स्कूल की हिया उपाध्याय, द्वितीय न्यू हिमालया स्कूल के यथार्थ नागर, तृतीय अणु पब्लिक स्कूल के चित्रांश एवं सस्ंकार पब्लिक स्कूल के धैर्य शाहजी रहे। द्वितीय वर्ग जिसमें कक्षा छठवीं से दसवीं तक छात्रों ने हिस्सा लिया में प्रथम प्रितम पंचाल न्यू हिमालया स्कूल, द्वितीय रिद्यीमा सोनी, न्यु हिमालया स्कूल, एवं तृतीय शोर्य राठौड़ सस्ंकार पब्लिक स्कूल के छात्र है। तृतीय वर्ग जिसमें कक्षा 11वीं से नगर के लिए मुक्त रखी गया था जिसमें प्रथम अंजली अरोरा, द्वितीय सलोनी मेहता एवं तृतीय संस्कार पब्लिक स्कूल के राहुल वर्मा रहे। विजेताओं को पुरस्कार अगले आयोजन में आयोजकों द्वारा वितरीत किए जाएंगे व सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए जाएंगे।