बालिकाओं ने सशक्तिकरण वर्ग में जानी शासकीय विभागों की कार्यप्रणाली

- Advertisement -

विपुल पंचाल झाबुआ
शिवगंगा संस्था जिले में विभिन्न आयामों जनए जल जंगल, कृषि पर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में शिवगंगा गुरुकुल धरमपुरी में जिले की 57 किशोरी बालिकाओ का तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग 5 सितम्बर से 7 सितम्बर तक रखा गया है, जिसमे आज बालिकाओ ने विभिन्न विभागों की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी ली।
भ्रमण के बारे में अधिक जानकारी देते हुए राजाराम कटारा ने बताया की झाबुआ जिले के सभी विकासखंड से 57 बालिकाएं सशक्तिकरण का प्रशिक्षण ले रही है, जिन्हें आज जिला चिकित्सालय, पुलिस थाना,महिला थाना और कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण करवाया गया।
जिला चिकित्सालय में महिला परामर्श दाता शर्मीला सस्तिया और पुष्पा सोलंकी ने जिला अस्पताल की प्रणाली, सुविधाओ के बारे में बताया। वहीं शुरुआत में पंजीयन, ओपीडी, एक्स रे विभाग, विभिन्न वार्ड, एसएनसीयू, महिला वार्ड एवं विभिन्न परामर्श केंद्र के बारे में जानकारी दी गई।
जिला अस्पताल के बाद दल पुलिस थाना गया जहां थाना प्रभारी सुरेन्द्र सिंह गाडरीया ने थाने की प्रक्रिया एफआईआर के बारे में बताया। इसके बाद डीएसपी आशीष पटेल ने पुलिस के कार्यो के बारे में बताया साथ ही उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ के बारे में जानकारी दी। महिला थाना प्रभारी सोलंकी ने महिला थाने के बारे में बताया।
इसके बाद दल कृषि विज्ञान केंद्र गया जहाँ मोरी ने उन्नत कृषि एवं कृषि आधारित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। भ्रमण के पश्चात नवापाड़ा काकनवानी से आई किरण भूरिया ने बाताया की हमें बहुत सिखने को मिला है हम जब भी अस्पताल आते थे भटकते थे पर अब हम गाँव में जा कर बता सकते है की झाबुआ के जिला अस्पताल में भी कई तरह की सुविधा है ए यहाँ ऑपरेशन भी होते है। महिलाओं की सोनोग्राफी भी होती है और कई तरह की जाँच भी होती है। तलावली से आई ललिता ने कहा की पुलिस विभाग के अधिकारी से मिलकर बहुत अच्छा लगा और यह जाने को मिला की यह हमारी रक्षा के लिए होती है डीएसपी पटेल ने बहुत सरलता से बात की। कार्यक्रम में जिला चिकित्सालय के आरएमओ डॉ सावन चौहान का एवं शिवगंगा के हरी सिंह सिंगाड़, भंवर सिंह भयडीया,विक्रम गरवाल का सहयोग रहा।