प्रशासन की मुस्तैदी से 3 बजे ही भगोरिया हाट हुआ संपन्न, भगोरिया हाट में झूमे ग्रामीण

- Advertisement -

इरशाद खान, बरझर
बरझर का भगोरिया पहली बार 12 बजे प्रारम्भ होकर जिला प्रशासन के निर्देश अनुसार 3 बजे प्रशासन ने बंद करवा दिया। भगोरिया मैदान मे दुकाने का बहुत व्यापार हुआ तो गांव में लगी दुकानों का कम व्यापार हुआ। बरझर भगोरिया में प्रशासन की देख रेख में सम्पन्न हुआ। अधिकांश भगोरिया देखने आये लोगों ने मास्क नहीं पहन रखा था। वहीं प्रशासन के कमचारी अधिकारी मास्क लगाते नजर आये। हर चोराहे पर पुलिस बल नजर रख रही थी। प्रशासन के चुस्त रवैये के चलते इस बार भगोरिया शान्तिपूर्ण रहा।

भगोरिया में विधायक भूरिया व पूर्व विधायक डावर भी पहुंचे

बरझर भगोरिया पर्व में इस बार भी दोनों दलों के नेता अपने समर्थकों के साथ पहुंचे ओर भगोरिया पर्व की अपने अपने कार्यकताओं को बधाई दी। विधायक कलावती भूरिया ने ढोल मांदल की थाप पर अपने कार्यकताओं के साथ नृत्य किया व कार्यकताओं को साफा बांधकर स्वागत किया।
वही पूर्व विधायक माधोसिंह डावर ने भगोरिया पर्व पर अपने समर्थकों के साथ गले मिलकर साफा बांधकर स्वागत किया। दोनो नेताओ के अपने अपने समथक अलग अलग मंचों पर बैठकर भगोरिया का आनन्द लिया।

एसडीएम, तहसीलदार ने झूलों में बैठकर लिया आनन्द

चशे आजाद नगर भाबरा का एसडीएम कार्यालय व तहसील कायालय का पुरा अमला ने भगोरिया पर्व का आनंद लिया।

भगोरिया में झूलै का आनंद लेते हुए
विधायक नृत्य करते हुए
ब्रेक डांस में एसडीएम भगोरिया पर्व का खुशी का इजहार करते हुए

एसडीएम किरण अंजना, नायब तहसीलदार सुनीता गामड़ सहित स्टाफ की सभी महिलाओ ने आदिवासी संस्कृति की वेषभूषा पहनकर भगोरिया में दिखे और बड़े झूले, नाव, रेल, डिस्को ब्रेकडान्स झूले में बैठकर बहुत आनन्द लिया। तहसीलदार यशपाल मुजाल्दा ने भी झूले में बैठकर आनन्द लिया और बरझर क्षेत्रवासियों को बधाई दी। इस बार मात्र चार झूले आये। बरझर भगोरिया में

इस बार मात्र चार झूले ही  लगे

 भगोरिया अन्तिम घंटों तक चलता रहा। जब तक प्रशासन ने बंद नहीं करवाया तब तक भगोरिया ग्राउंड पर लोग जमा थे। अगली बार झूलों वालों से ग्राम पंचायत ने अधिक राशि लेने के चलते इस बार झूले नहीं आये ओर जो झूले पहूचे उन झूले वालों से समाज सेवी ने सम्पर्क कर झूले बुलवाये गये अन्यथा इस बार झूले आने कि कम सम्भावना थी। झूला मैदान पर रात्रि में लाइट की व्यवस्था नहीं होने से एसडीएम को समाज सेवी फिरोजखान ने फोन लगाकर शिकायत करने के बाद पंचायत ने यात्री में जनरेटर लगाकर लाइट की व्यवस्था की।