पंचायत चुनाव के आखिरी दिन देखिए कैसी रही स्थिति, कहां कितने फॉर्म जमा हुए

- Advertisement -

फिरोज खान बबलू की ये खास रिपोर्ट

पंचायत चुनाव में नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन था । तीन बजे तक बरझर पंचायत हाल मे सरपंच व पंच उम्मीदवारों ने अपने अपने फामॅ जमा करा दिए गए ।

आजाद नगर भाबरा के बरझर सैक्टर में सरपंच पद के लिए  बोरकुणडिया में सरपंच पुरुष सीट के लिए 07 आवेदन आये , महेंद्रा में  महिला पद के लिए 05 आवेदन आये , बड़गांव में सरपच पुरुष सीट के लिए 11 आवेदन आये  , रिगोल में पुरुष सीट के लिए 10 आवेदन प्राप्त हुए , बड़ा खुटाजा में महिला सरपंच पद  उम्मीदवार के लिए 05 आवेदन व ब्लाक की सबसे बड़ी पंचायत बरझर सरपंच पुरुष सीट के लिए 08 आवेदन प्राप्त हुए । जिसमें दो पुवॅ सरपंच ने दावेदारी के लिए फामॅ जमा किया है ऐसे में तीन उम्मीदवारों के बीच खड़ा मुकाबला होने के आसार हैं । इस बार अधिकांश पंचायतों मे सरपंच चुनाव भील पटलिया जातिगत आधार पर मतदाता वोट देने का मन बना रहे हे । ऐसे में कहीं भील समाज के प्रत्याशी जहां ज्यादा हे वहां पटरियां समाज के उम्मीदवार को जीत की आशा बंधी हे तो जहां पटियाला समाज के उम्मीदवार ज्यादा रहेंगे वहां भील समाज का प्रत्याशी को जीत की उम्मीद जगेगी ।             

इस बार अधिकांश पंचायतों में पंच निर्विरोध होगे

‌‌बरझर सेक्टर की छः पंचायतों में अधिकांश पंचायतों निर्विरोध हो रहे हे हर वार्ड से मात्र एक एक आवेदन प्राप्त हुए हे । खाश कर बरझर पंचायत में 20 वार्ड में मात्र 27 आवेदन प्राप्त हुए हे  जिसमे 14 वार्ड निर्विरोध हो रहे हैं । खाश कर बरझर कस्बा वार्ड 02 – 03 –  04 वार्ड निर्विरोध हुए वहीं वार्ड क्र 01 पर इरसाद खान व शांतिलाल प्रजापत का सीधा मुकाबला होगा । एक मात्र बोरकुणडिया में 16 वार्ड में 16 आवेदन प्राप्त हुए है जो जांच प्रक्रिया में निरस्त नहीं होने पर सभी निर्विरोध चुने जायेंगे ।ऐसे ही बड़गांव व रिगोल में 20-20 वार्ड हे जहा 21-21 आवेदन प्राप्त हुए हे । ऐसे में मात्र एक एक ही वार्ड पर चुनाव होगा बाकी 19-19 पंच निर्विरोध होगे । महेनदा पंचायत में 20 वार्ड हे जिसमे 26 आवेदन प्राप्त हुए । बड़ा खुटाजा में सबसे ज्यादा पंच के आवेदन प्राप्त हुए 20 वार्ड में 28 आवेदन प्राप्त हुए उसके बाद भी करीब 12 वार्ड निर्विरोध होगे 

आजाद नगर भाबरा की 34 पंचायतों में अधिकांश पंच निर्विरोध होगे‌

‌जनपत पंचायत आजाद नगर भाबरा की 34 पंचायतों में अधिकांश पंच निर्विरोध चुने जायेंगे । यह ऐसा पहला मौका है जो पंच पद के लिए उम्मीदवारी नहीं कर रहै है । जिसे लेकर संवाददाता ने जानना चाहा तो पता चला की पहले पंच की बेठक में महत्त्वपूर्ण निर्णय लिये जाते थै ओर पंचों की हर माह बैठक भी होती थी । परन्तु अब ना सचिव सरपंच पंच की बैठक लेतै है ना ही कोई वाड में कोई विकास कार्य के लिए उनसे मुलाकात कर राय लेते हैं ऐसे में अब पंचायतों पंच की दावेदारी घटने लगी है । ऐसा ही हाल पंचों का रहा तो आने वाले समय में कमचारी अधिकारीयो को पंच उम्मीदवारों को गांव फलीयो में ढुंढ कर खड़ा करने को मजबुर होना पड़ेगा । अभी भी ऐसी पंचायतों में जहां उम्मीदवार नहीं मिल रहे थै वहां से ढुढकर लाकर सरपंच उम्मीदवार को पंच का आवेदन भरने का कहते नजर आ रहे थे।