निसर्ग तूफान की तेज रफ्तार से खतरा बढ़ा, MP के यह जिले अलर्ट मोड पर; झाबुआ/आलीराजपुर जिला भी शामिल

- Advertisement -

सलमान शैख़@ झाबुआ Live
चक्रवाती तूफान निसर्ग महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से टकरा गया है। मुंबई और गुजरात के ज्यादातर इलाकों में रेड अलर्ट जारी है। अब एमपी में भी यह तूफान कभी भी कदम रख सकता है। ऐसे में इंदौर संभागायुक्त ने 8 जिले जो इन राज्यो कर करीब है वहां चेतावनी सम्बन्धी आदेश जारी किए है। इन जिलों में इंदौर सहित धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर और आलीराजपुर जिला शामिल है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुम्बई ओर गुजरात मे टकराया है। मुंबई के ज्यादातर इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। इस समुद्री तूफान से बड़े पैमाने पर तबाही की आशंका है। मौसम विज्ञानियों ने बुधवार-गुरुवार को अधिकांश स्थानों पर तेज हवा के साथ भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।
तूफान को लेकर आदेश जारी करते हुए कहा कि आपदा प्रबंधन पूरी तरह से तैयार रहे। क्योंकि तूफान के कारण बिजली गिरने, हवाएं चलने और तेज बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में हालात को देखते हुए जरूरत पड़ने पर क्षेत्र में मुनादी करके लाउडस्पीकर से, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को सचेत करें। उन्होंने कहा कि कुछ जिलों मेंगेहूं और चने की खरीदी अभी चल रही है। ऐसे में उपज को सुरक्षित स्थान तक नहीं पहुंचाया जा सका है। इसलिए जल्द से जल्द उपज को वेयर हाउस तक पहुंचाया जाए। यदि ऐसा नहीं हो पा रहा है तो उपज को तत्काल त्रिपाल से ढककर नुकसानी से बचाएं।
अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान का असर झाबुआ-आलीराजपुर जिले में भी हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार यहां 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। बारिश के साथ ही आकाशीय बिजली कड़कने की भी बात कही गई है। ऐसे में तेज हवाओं से पेड़ गिरने, कच्चे मकानोंके खपरैल उड़ने, फसलों को नुकसान होने की संभावना है। ऐसे में जितना कम हो घरों से बाहर निकले। इसके अलावा आदेश में एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस सहित अन्य अधिकारियों को मौके पर रहते हुए हर परिस्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।