नवोदय विद्यालय में आपदा प्रबंधन समिति का गठन, एसडीएम ने डंपिंग ग्राउंड हटाने के दिए निर्देश

- Advertisement -

रितेश गुप्ता, थांदला

विद्यालय में जिले के विभिन्न अधिकारियों की उपस्थिति में विद्यालय स्तर पर आपदा प्रबंधन समिति का गठन किया गया सर्वप्रथम प्राचार्य श्री. एन. एल. झारिया जी द्वारा सभी अधिकारियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत एवं स्वागत पर भाषण दिया गया ।कार्यक्रम में जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में थांदला एसडीएम परस्ते मैडम, जिला शिक्षा अधिकारी प्रतिनिधि  परमार सर ,कमांडेंट होमगार्ड जिला झाबुआ, गुलाब सिंह सर ,सीएमओ थांदला चौहान , लोक निर्माण विभाग थांदला  के एस यादव सर ,सिविल हॉस्पिटल थांदला के प्रतिनिधि डॉ.  संजय कटारा सर एवं थाना पुलिस स्टेशन प्रभारी प्रतिनिधिपृथ्वी सिंह डामोर एवं पालक शिक्षक संघ के प्रतिनिधि किशोर कुमार बैरागी  ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई .
. कार्यक्रम में सर्वप्रथम कमांडेंट होमगार्ड झाबुआ श्री गुलाब सिंह द्वारा आपदा किसे कहते हैं आपदा के प्रकार, आपदा के समय कैसे बचाया जाए इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गई तथा सभी छात्रों के सामने होमगार्ड के जवानों द्वारा विभिन्न प्राकृतिक एवं मॉक ड्रिल द्वारा बच्चों को अवगत कराया गया.
सीएमओ थांदला श्री चौहान सर ने नगर पालिका प्रशासन के द्वारा डंपिंग ग्राउंड हटाने के संदर्भ में किए गए प्रयास के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई ।
. जिला शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधि  परमार सर एवं पालक संघ प्रतिनिधि  किशोर कुमार बैरागी  द्वारा नवोदय विद्यालय के पड़ोस में नगर पालिका के द्वारा बनाया गया डंपिंग ग्राउंड एक मानव निर्मित आपदा है ।छात्रों को स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए जल्दी से हटाने के संदर्भ में अनुरोध किया गया । जिस पर एसडीएम मैडम के द्वारा सीएमओ नगरपालिका को अन्य जगह पर डंपिंग ग्राउंड हटवाने एवं अन्य जगह की तलाश के संदर्भ में निर्देश दिए गए ।उपर्युक्त कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक संतोष चौरसिया, अनिल कुमार , देशराज, अंजलि , कोशर अली एवं कक्षा 10वी और 12वी के समस्त छात्र व छात्राओं ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया ।कार्यक्रम के सफल संचालन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक अनिल पाटिल ने किया और अंत में डी एस रावत द्वारा आभार प्रदर्शन करते हुए कार्यक्रम का समापन हुआ ।