गोडाऊन नही होने से सोसायटी में रखी जा रही खाद; ऑफिस कार्य छत पर ..

- Advertisement -

बुरहान बंगड़वाला @ खरडू बड़ी
खरडुबडी मैं शासकीय आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मैं करीब चार पंचायत के बारह गांव के किसानों का लेनदेन चल रहा है, फिर भी शासन की अनदेखी को लेकर यहाँ पर खाद के लिए बडे गोडाउन की व्यवस्था नही होने से सोसायटी के कर्मचारी और सेल्स मैन भी परेशान हो रहे है।
आज 30 मई है वसुली करने का आज आखरी दिन हैं और पूरा औफिस भी खाद से भरा हुआ है। जिसके चलते आज सेल्स मेन और कर्मचारी ने भी वसुली करने के सोसायटी की छत पर आफिस बनाकर लोगो से लेन देन करने को मजबूर है जहाँ किसान भी धुप में खडे होकर अपने खाते धारक पैसा भर रहे है।बताया जा रहा है कि 2013/14मैं खाद गोडाउन के लिये पेटलावद विधानसभा के विधायकसुश्री निर्मला भूरिया द्वारा खरडुबडी से पारा रोड पर तलाब के पास पशुचिकित्सालय के पास खाद गोडाउन के लिए भूमि पूजन किया गया था जहां पर नीम भरने के लिए पत्थर भी एकत्रित किया गया था पंरतु जिसके बाद आजतक गोडाउन की नीम तक नहीं भरी गई।बताया जा रहा है कि ईस सोसायटी में हर साल दस से बारह करोड़ की लेनदेन हो रही हैं फिरभी शासन इस सोसायटी पर बडा गोडाउन बनाने के लिए क्यों ईछुक नहीं है जिससे सेल्समैन भी किराये के गोडाउन मैं खाद उतारने के लिए मजबूर हैं।
सोसायटी सेल्समेन खेलसीग डामोर=यह सही है कि यहाँ पर विधायक निर्मला भूरिया द्वारा खाद गोडाउन का भूमि पूजन किया गया था परतु हमारे द्वारा अधिकारी को इस गोडाउन निर्माण के लिए पुछने पर बताया जा रहा है कि पेमेंट नहीं आ रहा है।
अभी खाद यूरिया 2100 बेग डीऐपी 610 और सुपर खाद की600बेग आ चुकी हैं जिससे संस्था के दोनो गोडाउन भर गया है और एक नीजि गोडाउन भी भर गया हैं. बाकी बची हुई खाद सेल्स मैन के घर के बहार भी उतारा गया है जो अभी मोसम खराब हो रहा है जिसके चलते खाद को बहार रखना उचित नहीं है।
जनपद प्रतिनिधी रमेश डामोर=यहाँ पर बारह गांव के किसानों इस सोसायटी पर लेनदेन कर रहे है यहां पर खाते धारक करीब बारह सो से अधिक है करीब साल भर मैं दस से बारह करोड़ रुपए की लेनदेन हो रहा हैं।फिर भी शासन द्वारा यहां पर एक बडा खाद गोडाउन की वयवस्था नहीं है ।जब विधायक निर्मला भूरिया द्वारा खाद गोडाउन के लिए भूमि पूजन भी किया गया था ।फिरभी आजतक नहीं बनाया गया। आज सोसायटी के आफिस में भी खाद भर दिया गया है। जिसके लिए किसानों के बैठने के लिए भी कोई वयवस्था नहीं है। आज मई के आखिरी दिन होने से आफिस के कमचारी ने छत पर बैठ कर किसानों से वसुली कर रहे है।जिससे सरकार से निवेदन है कि खाद गोडाउन का निर्माण कार्य चालू कराया जाएं जिससे खाद रखने के लिए समस्या न आऐ।