ग्राम आपदा प्रबंधन की बैठक में हुवे अहम निर्णय, सोमवार से 9 घंटे खुलेंगी सभी दुकानेें, कोरोना कर्फ्यू 7 जून तक बढ़ा

- Advertisement -

बड़ी खट्टाली

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद राज्य सरकार व जिला कलेक्टर के आदेश अनुसार 31 मई से अनलाक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों में ढील देने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू की गई है। इसी तारमय रविवार को जिला पंचायत सीईओ  जैन ने ग्राम बड़ी खट्टाली पंचायत भवन में सरपंच, उपसरपंच, सचिव व व्यापारियों के साथ बैठक कर उनसे सुझाव लेकर कहा कि 31 मई से सभी दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुल सकेंगी। गाइडलाइन का पालन कर बाजार सप्ताह में 6 दिन खुलेंगे, जबकि रविवार को पहले की तरह आवश्यक वस्तुओं (फल-सब्जी, दूध, दूध उत्पादों व दवा मेडिकल आदि) से जुड़ी दुकानों को ही खोलने की अनुमति होगी। साथ ही यह भी कहा कि हाट बाजार के दिन सिर्फ स्थायी दुकानों को ही खोलने की अनुमति रहेगी।

जैन ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति दुकान पर बिना मास्क के आता है तो व्यापारियों ने उन्हें मास्क लगाने के लिए कहे व उस व्यक्ति को सामान न दे। वही ग्राम पंचायत सचिव को भी सुझाव देते हुवे कहा कि अगर बिना मास्क के कोई व्यक्ति ग्राम में दिखाई देता है तो न्यूनतम 30 रुपये का जुर्माना किया जाय। होटल संचालको को भी कहा कि अगर आप होटल खोलते है तो बैठक क्षमता से 50% ग्राहकों को ही अंदर बैठा कर खिला सकते हो।

व्यापारियों ने मुआवजा देने की मांग-
बड़े कारोबारियों के साथ-साथ फुटकर व्यापारियों को लॉकडाउन से ज्यादा मार पड़ी है। उन्हें आर्थिक परेशानी के साथ-साथ मानसिक परेशानी का सामना भी करना पड़ा। कोरोना काल व लॉकडाउन की वजह से बहुत अधिक सामान खराब व एक्सपायर हुआ। जिससे व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है। सभी व्यापारियों का कहना है की शासन, प्रशासन इस महामारी व लॉकडाउन की वजह से जो नुकसान हुआ है। उसकी भरपाई करने हेतु मुआवजा देने की मांग की।

इस अवसर पर जिला पंचायत एडिशनल सीईओ पंकज जैन, सरपंच भारतसिंह डुडवे, उपसरपंच मदनलाल लड्ढा, चौकी प्रभारी कुलदीप सिंह राठौर, सचिव चंदरसिंह जमरा, मण्डल अध्यक्ष मुकेश राठौर, दिलीप परवाल,रमेश मेहता, ललित राठौड़ ,रामसिंह पटेल ,ग्रामीण व्यापारी व आंगनवाड़ी आशा कार्यकर्ता उपस्थित थे।